राज्य के स्कूलों में खिलायी गई कृमि मुक्ति की दवा

514
0
SHARE
National Deworming Day

संवाददाता.पटना. राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर राज्य के सभी सरकारी स्कूलों व आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों व किशोरों को कृमि मुक्ति की दवा खिलायी गई। राज्य के 31 जिलों के लगभग पांच करोड़ बच्चों एवं किशोरों को कृमि मुक्ति की दवा (एल्बेंडाजोल) दी गई।कुछ स्कूलों में कुछ बच्चों पर दवा रियेक्शन होने की भी सूचना है।
शुक्रवार को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के तहत 31 जिलों में अभियान चलाया गया।सूत्रों के अनुसार शेष सात जिलों में आयोजित फाइलेरिया-सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम के तहत कृमि मुक्ति की दवा खिलायी जायेगी। इस बार कृमि मुक्ति दिवस पर निजी स्कूलों व शहरी स्लम क्षेत्र के बच्चों एवं किशोरों को दवा खिलाने पर विशेष ध्यान दिया गया है।कृमि मुक्ति की दवा एक साल से 19 साल तक के स्कूल जाने वाले एवं स्कूल नहीं जाने वाले दोनों तरह के बच्चों एवं किशोरों को दी गई।
स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों व किशोरों को आंगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से दवा दी गई। वैसे बच्चे जो शुक्रवार को किसी कारणवश कृमि मुक्ति की दवा नहीं खा सके, उन्हें 26 अप्रैल को मॉप-अप दिवस पर कृमि मुक्ति की दवा खिलायी जाएगी। इसके लिए सभी आंगनबाड़ी सेविका व शिक्षकों द्वारा छूटे हुए बच्चों को मॉप-अप दिवस पर दवा खिलाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस को सफल बनाने के लिए सभी जिलों में प्रखंड स्तर तक आंगनबाड़ी सेविका व स्कूल के शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया था।

LEAVE A REPLY