आजादी के अमृत महोत्सव पर कुंवर सिंह का ’विजयोत्सव’- नित्यानंद राय

367
0
SHARE
RSS

संवाददाता.पटना.देश के केंद्रीय गृह राज्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता नित्यानंद राय ने गुरुवार को कहा कि आजादी के 75 वें वर्ष के मौके पर मनाए जाने वाले अमृत महोत्सव पर बाबू वीर कुंवर सिंह का विजयोत्सव मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वीरों की याद में आयोजित यह कार्यक्रम ऐतिहासिक होगा, जिसका कई सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं ने भी समर्थन किया है।
राय भाजपा के प्रदेश कार्यालय में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि बिहार की धरती का इतिहास वीरतापूर्ण रहा है, विजयोत्सव के मौके पर पहुंचने वाले लोग बाबू वीर कुंवर सिंह जी की इस धरती को नमन करेंगे।
उन्होंने कहा कि इस समारोह में ऐसे योद्धा पुरूषों को नमन किया जाएगा जिन्होंने स्वतंत्रता आंदोलन में अंग्रेजों के दमन और शोषण के खिलाफ लड़ाईयां लड़ी। ऐसे वीर पुरूषों ने न केवल राजनीतिक सत्ता को मजबूती प्रदान की बल्कि सामाजिक तानाबानों को भी मजबूती प्रदान की।केंद्रीय मंत्री ने विजयोत्सव कार्यक्रम मनाने के लिए प्रधानमंत्री के निर्देश दिए जाने पर उनका आभार जताया।
वीरों की याद में होने वाले इस कार्यक्रम को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि जगदीशपुर के दुलौर मैदान में आयोजित होना वाला कार्यक्रम ऐतिहासिक होगा। उन्होंने कहा कि उस दिन राष्ट्रभक्तों का जनसैलाब दुलौर मैदान पहुंचेगा जो हाथ में तिरंगा लिए देशप्रेम का संदेश देश और दुनिया तक पहुंचाएगा।
उन्होंने कहा कि बाबू वीर कुंवर सिंह ने 1857 में आजादी की जो मशाल जलाई उसी का परिणाम है कि आज हम आजाद है। कुंवर सिंह ने अंग्रेजों से कई युद्ध जीते और एक विजेता की भांति ही मृत्यु को भी वरण किया।
एक प्रश्न के उत्तर में राय ने कहा कि तिरंगे के साथ आने वाले लोगों को संख्या में नहीं बांधा जा सकता है। उन्होंने हालांकि इतना जरूर कहा कि आने वाले लोगों को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो इसका पूरा ख्याल कार्यक्रम स्थल पर रखा जा रहा है। गर्मी के मौसम में भी आने वाले लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो।उन्होंने कहा कि भोजपुर के जगदीशपुर की जनता में इस कार्यक्रम को लेकर जबरदस्त उत्साह है।  सभी लोग बाहर से आनेवाले लोगों को ’अतिथि देवो भवः’ की अपनी संस्कृति के मुताबिक स्वागत को लेकर तैयार हैं।

 

 

 

LEAVE A REPLY