सेक्स ऑब्जेक्ट’ और महिला सशक्तीकरण

681
0
SHARE
Sex Objects

प्रियंका ‘सौरभ’.
महिलाओं को ‘सेक्स ऑब्जेक्ट’ के रूप में प्रचारित करते हुए डिओडोरेंट के उपयोग का एक विज्ञापन है, जिसमे महिला एक अजीब पुरुष की ओर आकर्षित होती है जिसने उस ब्रांड के डिओडोरेंट का उपयोग किया है। यह दर्शाता है कि महिलाओं के साथ एक ऐसी वस्तु के रूप में व्यवहार किया जाता है जिसकी खुद की कोई पहचान नहीं होती है। इसमें और अन्य विज्ञापनों में महिलाओं का चित्रण वास्तव में सामान्य रूप से महिलाओं का अपमान है जो महिलाओं की वास्तविक स्थिति और गरिमा को नष्ट कर रहे हैं।
अभी कुछ समय पहले, सोशल मीडिया पर ‘बोइस लॉकर रूम’ की घटना हुई थी, जिसमें एक विशेष समूह से लीक हुई चैट के माध्यम से कम उम्र की लड़कियों की अश्लील तस्वीरें प्रसारित की गई थीं। यह समय है कि हम रुकें और स्वीकार करें कि ‘बोइस लॉकर रूम’ बलात्कार की संस्कृति को सक्षम करने वाले युवा लड़कों की एक अलग घटना नहीं है, बल्कि यह हमारी सामाजिक मानसिकता का लक्षण है।
पिछले कुछ वर्षों में साइबर बुलिंग और साइबर उत्पीड़न में वृद्धि की रिपोर्टें बढ़ी हैं, एनसीआरबी के आंकड़ों में वर्ष 2018 में महिलाओं द्वारा दर्ज किए गए 6,030 साइबर अपराध दिखाए गए हैं।
ऐसे में हमें एक मजबूत कानून की जरूरत है जो महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ साइबर हिंसा को अपराध घोषित करे। किसी विशेष कानून के अभाव में, आईटी अधिनियम और आईपीसी दोनों ही अंतरिम समाधान हैं जो समस्याओं की भयावहता को नियंत्रित करने के लिए अपर्याप्त हैं।
इसका कारण यह है कि आईपीसी डिजिटल युग से पहले का है, जबकि आईटी अधिनियम को अब तक असमान स्थान को संवेदनशील बनाने के विरोध में ई-कॉमर्स को बढ़ाने के लिए तैयार किया गया था। इसलिए, एक ऐसा क़ानून तैयार करना जो विशेष रूप से साइबर दुर्व्यवहार, उत्पीड़न और महिलाओं द्वारा सामना की जाने वाली हिंसा को संबोधित करता हो, सुरक्षा और समानता पर मौजूदा विमर्श को बदलने में एक लंबा रास्ता तय करेगा।

लेखिका प्रियंका सौरभ रिसर्च स्कॉलर, कवयित्री, स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार ङैं।

आज एक प्रवृत्ति जो मनोरंजन मीडिया में विकसित हो रही है, वह है महिलाओं का वस्तुकरण। विशेष रूप से, भारतीय फिल्मों, सोशल मीडिया, संगीत वीडियो और टेलीविजन में महिलाएं यौन वस्तुओं के रूप में दिखाई जाती हैं। यह समाज के लिए एक अपूरणीय क्षति है क्योंकि मनोरंजन मीडिया एक ‘स्टीरियोटाइप’ बना रहा है।
महिलाओं को ऑब्जेक्टिफाई करने वाली फिल्में, कई फिल्मी गाने हैं जो महिला शरीर को कमोडाइज करते हैं। अधिकांश गीत एक विशेष प्रारूप का पालन करते हैं।  हमारे देश में एक पूरी पीढ़ी यह मानते हुए बड़ी हुई है कि जीवन वैसा ही है जैसा फिल्म में दिखाया जाता है। फिल्मों की नकल करते हुए, गाँव के मेलों में “आइटम डांस”, स्थानीय थिएटर, पेंटिंग, नृत्य और लोक कलाओं के आयोजन में महिलाओं को वस्तु के तौर पर प्रयोग किया जाता है और उम्र की परवाह किए बिना सभी पुरुष उनमें शामिल होते हैं।
हम समाचार पत्रों, पत्रिकाओं, रेडियो, टेलीविजन, इंटरनेट, होर्डिंग्स, पैम्फलेट आदि में विज्ञापनों की संख्या देख सकते हैं। अक्सर महिलाओं को मुख्य रूप से लड़कियों और महिलाओं को आसानी से अपना ग्राहक बनाने के लिए चित्रित किया जाता है। यह हमारे भारतीय समाज की सच्चाई है कि वे आमतौर पर महिलाओं को कमजोर व्यक्ति मानते हैं। सोशल मीडिया पर लड़कियों के ‘ऑब्जेक्टिफिकेशन’ में पाया गया कि लड़कियों को लड़कों की तुलना में अधिक बार यौन रूप से चित्रित किया जाता है। सोशल मीडिया ने “किशोर लड़कियों के लिए कुछ यौन कथाओं के अनुरूप होने के लिए सदियों पुराने दबावों को बढ़ाया है।
भारत में महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ हिंसा के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. यह महिलाओं और लड़कियों के प्रति बदला लेने की बर्बर मानसिकता का समर्थन करता है। यह व्यापक पितृसत्तात्मक लिंग रूढ़ियों को पुष्ट करता है।
“आत्म-वस्तुकरण” की यह प्रक्रिया महिलाओं को शर्म और चिंता जैसी अप्रिय भावनाओं का अनुभव करने के लिए प्रेरित करती है।  यह अंततः दीर्घकालिक मनोवैज्ञानिक नुकसान का कारण बन सकता है।  भारत में मास मीडिया ने महिलाओं से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने और महिलाओं को उनके अधिकारों के लिए काम करने और समाज में समान भूमिका के लिए काम करने के लिए तैयार करने के प्रयास नहीं किए हैं। मीडिया द्वारा प्रस्तुत किए गए अनुसार महिलाएं अपने शरीर को पूरी तरह से आकार देने में फंसी हुई हैं और यह सब उनके शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक स्थिति को अलग रखकर किया जाता है। यह स्पष्ट है कि मीडिया में महिलाओं के वस्तुकरण का हमारे समाज पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। लड़कियों और महिलाओं में वस्तुपरकता को रोकने के लिए सामाजिक पुरस्कारों और सामाजिक शक्तियों को बढ़ाने की जरूरत है।
महिलाओं की नीतियों के खिलाफ भेदभाव को समाप्त करके लैंगिक समानता को बढ़ावा देने वाली नीतियों को विकसित और लागू करने के लिए कानून बनाना और लागू करना महत्वपूर्ण हो गया है; जैसे -मीडिया संवेदनशीलता का विकास, टेलीविजन देखने में माता-पिता और परिवार की भागीदारी, धर्म की संवेदनशीलता, मीडिया में लड़की का सकारात्मक तरीके से चित्रण, युवा लोगों को सिखाए जाने वाले जीवन कौशल और व्यापक कामुकता शिक्षा पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में समतावादी लिंग मानदंडों को बढ़ावा देना। तभी जाकर सेक्स ऑब्जेक्ट के इस जमाने में हम महिला सशक्तिकरण की बात कर सकते हैं।

 

 

LEAVE A REPLY