अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस,महिला क्रू-मेंबरों द्वारा ट्रेनों का परिचालन

559
0
SHARE
women crew members

संवाददाता.हाजीपुर.‘‘अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस’’ के अवसर पर महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पूर्व मध्य रेल के मुख्यालय सहित सभी मंडलों में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया । इस दौरान दानापुर, समस्तीपुर एवं धनबाद मंडल में  महिला रेलकर्मियों द्वारा ट्रेनों का परिचालन एवं रेल प्रणाली के विभिन्न कार्यां को निष्पादित किया गया । सोनपुर एवं पं.दीनदयाल उपाध्याय मंडलों में महिला सशक्तिकरण से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया गया ।
इस अवसर पर पूर्व मध्य रेल मुख्यालय में महाप्रबंधक महोदय द्वारा खेलकूद के क्षेत्र में राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पूर्व मध्य रेल का नाम रौशन करने वाली महिला खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया । सम्मानित किये गये महिला खिलाड़ियों में महिला फुटबॉलर सुश्री/श्रीमती संजू, अंजू तमंग, रश्मि कुमारी, सस्मिता साइन एवं महिला फुटबॉल कोच श्रीमती अंशा तथा बॉस्केटबॉल खिलाड़ी लिथारा के.सी. शामिल हैं । इसके अलावे मुख्यालय स्थित वैशाली प्रेक्षागृह में महिला सशक्तिकरण विषय पर एक सेमिनार का भी आयोजन किया गया ।
    समस्तीपुर मंडल में गाड़ी संख्या 13236 जयनगर इंटरसिटी का परिचालन समस्तीपुर जं. से महिला क्रू मेंबरों द्वारा किया गया । इसके परिचालन में चंदा कुमारी/लोको पायलट, सलोनी कुमारी/सहायक लोको पायलट, दीपा कुमारी/गार्ड, टिकट चेकिंग कर्मचारी के रूप में सरिता कुमारी/टीटीई, आरपीएफ एस्कॉट के सदस्य के रूप में अनीता मीणा, फरनती मीणा, सुमन कुमारी, संगीता कुमारी ने अपनी-अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन किया जबकि कैरेज एंड वैगन स्टाफ के रूप में सीता देवी, हीरा देवी, ननकी देवी एवं अनिता देवी तथा पोर्टर के रूप में ज्योति शर्मा, प्वाइंट्समैन के रूप में रेखा कुमारी ने अपना-अपना योगदान दिया । इसके साथ ही महिला रेलकर्मियों हेतु एक सम्मान समारोह का भी आयोजन किया गया जिसमें महिलाओं को सम्मानित भी किया गया ।
दानापुर मंडल में महिला क्रू मेंबरों द्वारा गाड़ी संख्या 03611 पटना-सासाराम पैसेंजर स्पेशल का परिचालन किया गया । इसके परिचालन में गुड्डी कुमारी/लोको पायलट, रिचा कुमारी/सहायक लोको पायलट एवं निवेदिता पुष्कर/गार्ड के रूप में अपनी-अपनी जिम्मेवारियों का सफलतापूर्वक निर्वहन किया । इसके साथ ही महिलाओं के सशक्तिकरण, उनकी सुरक्षा, कानूनी और स्वास्थ्य के मुद्दों पर एक सेमिनार का आयोजन भी किया गया ।
धनबाद मंडल में भी आज ‘‘अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस’’ के अवसर पर गाड़ी सं. 03602 धनबाद-सिंदरी पैसेंजर स्पेशल में श्रीमती दीपा कुमारी द्वारा गार्ड की जिम्मेवारी का निर्वहन किया गया । इसके साथ ही धनबाद स्टेशन का संचालन स्टेशन मास्टर सरिता जारिका एवं तन्या चटर्जी द्वारा किया गया । धनबाद स्टेशन पर टिकट बुकिंग काउंटर की जिम्मेदारी रेखा कुमारी, संगीता कुमारी, निभा सिंह, शिखा कुमारी जबकि टिकट चेकिंग का कार्य अंजुला टोप्पो, सुजाता प्रधान, सीमा कुजूर, आनंद बाला शी द्वारा संभाला गया । साथ ही महिला रेलकर्मियों के बीच निबंध एवं पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया ।
पं. दीन दयाल उपाध्याय मंडल में भी महिला दिवस के अवसर पर क्विज एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । साथ ही महिलाओं के सशक्तिकरण विषय पर एक सेमिनार का भी आयोजन किया गया ।सोनपुर मंडल में महिला दिवस के अवसर पर महिला रेलकर्मियों के बीच निबंध प्रतियोगिता, वाद-विवाद प्रतियोगिता एवं पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । इसके साथ ही महिला सशक्तिकरण विषय पर एक वेबीनार का भी आयोजन किया गया ।

 

LEAVE A REPLY