राज्य हेल्पलाइन नंबर दे रहा फैमिली प्लानिंग के टिप्स

497
0
SHARE
Family planning

संवाददाता.पटना. राज्य में मातृ-शिशु के बेहतर स्वास्थ्य को लेकर स्वास्थ्य विभाग सरकारी हेल्पलाइन नंबर पर अब फैमिली प्लानिंग की जानकारी मुहैया करवा रहा है। विगत कुछ महीनों से इस संबंध में कई अह्म जानकारियां राज्य हेल्पलाइन नंबर 104 पर दी गयी हैं। इससे प्रदेश में प्रजनन दर को संतुलित करने में भी सहायता मिलेगी।यह कहना है स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय का।
        श्री पांडेय ने कहा कि राज्य हेल्पलाइन नंबर पर पूर्व से ही स्वास्थ्य संबंधी कई अह्म जानकारियां साझा की जा रही हैं। इससे प्रदेश की जनता समय-समय पर लाभान्वित होती रहती है। खासकर कोरोना के दौर में इस सेवा का लाभ लोगों के लिए काफी हितकारी रहा। यहां कॉल कर घर बैठे उचित परामर्श मिल जाती है। जरूरत पड़ने पर उन्हें चिकित्सीय परामर्श भी दी जाती है। हेल्पलाइन के जरिये बीते साल अगस्त माह से लाभार्थियों को फैमिली प्लानिंग के तरीकों व इससे मिलने वाले सरकारी प्रोत्साहन राशि की जानकारियां मुहैया करवायी जाती है।
श्री पांडेय ने कहा कि यहां परामर्श लेने वालों में शुरू से लेकर अब तक 57 प्रतिशत महिलाएं रहीं, वहीं पुरुषों का प्रतिशत 31 रहा। राज्य हेल्पलाइन नंबर पर महिलाओं को अंतरा, कॉपर टी व अन्य जरूरी उपायों की जानकारी मुहैया करवायी जा रही है। वहीं पुरुषों को भी प्रजनन दर में कमी लाने के उपाय समझाये जा रहे हैं। सुदूर इलाकों में आज भी जागरुकता की कमी है। ऐसे में उनके लिए फोन पर जानकारी मिलने से काफी मदद हो रही है। यहां विभाग की ओर से मिलने वाली प्रोत्साहन राशि के बारे में भी बताया जाता है।

 

 

LEAVE A REPLY