केंद्रीय योजनाओं की बढती लोकप्रियता-राजीव रंजन

503
0
SHARE
central schemes

संवाददाता.पटना.मोदी सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों की संख्या में लगातार हो रही वृद्धि को लोगों के सरकार पर बढ़ते भरोसे का प्रतीक बताते हुए भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष राजीव रंजन ने कहा कि नए भारत के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध मोदी सरकार की योजनाएं आज लोकप्रियता के नए आयाम पर पंहुच चुकी है। बिना किसी भ्रष्टाचार के आसानी से उपलब्ध होने के कारण आज करोड़ो लोग मोदी सरकार की इन योजनाओं का जमकर लाभ उठा रहे हैं। सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं से समाज के हर वर्ग को फायदा पंहुच रहा है।
आंकड़ों को सामने रखते हुए उन्होंने कहा कि हालिया प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक प्रधानमन्त्री आवास योजना के तहत अभी तक 2.12 करोड़ से अधिक लोगों का अपने घर का सपना पूरा हो चुका है, वहीं 22 करोड़ से अधिक किसानों को सॉयल हेल्थ कार्ड व तकरीबन 11.77 करोड़ किसानों को किसान सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है। इसके अलावा आज मुद्रा योजना के लाभान्वितों की संख्या 31.80 करोड़ से भी अधिक हो गयी है, वहीं उज्ज्वला योजना से लगभग 8.69 करोड़ महिलाओं को रसोई के धुंए से मुक्ति मिल चुकी है। जन-धन योजना के तहत देश में लगभग 43.85 करोड़ लोगों का बैंकों से जुड़ाव हो चुका है वहीं स्वच्छ भारत अभियान के तहत निर्मित शौचालयों की संख्या 11.44 करोड़ को पार कर चुकी है।
श्री रंजन ने कहा कि यह मोदी सरकार ही है जिसने लोगों के वर्तमान के साथ भविष्य का भी भरपूर ख्याल रखा है। गौरतलब हो कि अटल पेंशन योजना से अभी तक 3.41 करोड़ से अधिक लोगों का भविष्य सुरक्षित हो चुका है, वहीं प्रधानमन्त्री सुरक्षा बीमा योजना और जीवन ज्योति बीमा से क्रमश: 25.48 करोड़ और 11.16  करोड़ से अधिक लोग जुड़ चुके हैं। दूसरी तरफ आयुष्मान भारत के तहत 2.27 करोड़ से अधिक लोगों को निशुल्क इलाज की सुविधा मिल चुकी है, जिसमे गंभीर बीमारियों के मरीज भी शामिल हैं।
इसके अलावा फसलों की एमएसपी डेढ़ गुनी करना हो या मेक इन इंडिया के तहत भारत को निर्माण क्षेत्र में आगे बढ़ाना हो, केंद्र सरकार वह सारे काम कर रही है, जिससे आम जनता को लाभ मिलने के साथ-साथ आत्मनिर्भर भारत का संकल्प पूरा किया जा सके। हकीकत में दुष्प्रचार की राजनीति से अलग हटकर आज विपक्ष को केंद्र सरकार से सीख लेनी चाहिए कि निस्वार्थ भाव से देश और आम जनों का विकास कैसे किया जाता है।

 

 

 

LEAVE A REPLY