कोरोना टीकाकरण को लेकर घर-घर दस्तक

493
0
SHARE
corona vaccination

संवाददाता.पटना. बिहार में कोरोना टीकाकरण के शत-प्रतिशत लक्ष्य को हासिल करने के लिए विभाग के स्तर पर राज्य भर में हर घर दस्तक अभियान की शुरुआत की गई है। अभियान के जरिए स्वास्थ्य कर्मियों की टीम घर-घर जाकर टीकाकरण से वंचित लोगों को वैक्सीन लगाने का कार्य कर रही है। अभियान के तहत राज्यभर में पल्स पोलियो की तर्ज पर स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा घर-घर जाकर कोविड टीकाकरण किया जा रहा है।27 नवंबर तक 15365956 घरों में दस्तक देने का लक्ष्य रखा गया है।
यह जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि इस तीन नवम्बर से शुरू अभियान में स्वास्थ्यकर्मी प्रत्येक घर पर दस्तक दे रहे हैं और कोरोना टीका से वंचितों को टीका लेने के प्रति जागरूक और टीकाकृत कर रहे हैं। दुर्गम तथा सुदूरवर्ती क्षेत्रों में मोटरसाइकिल मोबाइल टीम कोविड टीकाकरण का काम कर रही है। इसके साथ ही, कोरोना टीके की पहली खुराक ले चुके लोगों को दूसरी खुराक लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। अभियान के दौरान चिमनी भट्टा पर कार्य करने वाले कामगारों, खेत-खलिहानों में किसानों को जीवन रक्षा की डोज देने पर विशेष जोड़ दिया जा रहा है।
श्री पांडेय के अनुसार पूरे राज्य की 534 प्रखंडों के चिह्नित घरों के सदस्यों का टीकाकरण किया जाना है। हर घर दस्तक अभियान के दौरान एक करोड़ 53 लाख 65 हजार 956 घरों तक पांच हजार 852 सुपरवाइजर की निगरानी में मोबाइल टीम को पहुंचने का लक्ष्य रखा गया है। अभियान के लिये ग्रामीण क्षेत्रों में कम से कम प्रत्येक 125 घरों पर एक मोटर साइकिल मोबाइल टीकाकरण टीम गठित की गई है। प्रत्येक मोबाइल टीम में एक वैरिफायर एवं एक वैक्सीनेटर होगा, जिसके द्वारा हर घर दस्तक अभियान के तहत घर-घर जाकर टीकाकरण कार्य किया जायेगा।

 

LEAVE A REPLY