बिहार कृषि विश्वविद्यालय का “ई-उद्यान चौपाल”

500
0
SHARE

संवाददाता.पटना.बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर (भागलपुर) की ओर से शुक्रवार को तमाम किसान भाइयों के लिए “ई-उद्यान चौपाल” का आयोजन किया गया। ई – उद्यान चौपाल के टॉपिक पर इस ज़ूम मीटिंग के वक्ता और संयोजक डॉ अभय मानकर उपनिदेशक प्रशिक्षण, बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर थे। इसमें कई वक्ता साइंटिस्ट भी थे। डॉ विकास दास, डॉ अमरेंद्र कुमार और डॉ तमोघणो साहा ने अपनी बातें पेश कीं। मुख्य संरक्षक डॉ आरके सोहाने, संरक्षक डॉ आर एन सिंह थे।

किसानों से जुड़े हुए यहां कई किस्म के ज्ञान बीएयू द्वारा दिये गए। बिहार कृषि विश्‍वविद्यालय सबौर द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में यहां के वैज्ञानिकों, अधिकारियों ने खेती की नई नई तकनीक की जानकारी दी। इससे बिहार में एक नई क्रांति आने में मदद मिलेगी।

मुंगेर बिहार के किसान पुत्र व अभिनेता राजन कुमार ने भी इस विशेष चौपाल में हिस्सा लेकर अपनी बातें साझा कीं। उन्होंने बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर भागलपुर की प्रशंसा की। इस कोरोना काल और लॉक डाउन के दौरान इस तरह के विषय पर एक चौपाल का आयोजन करने के लिए उन्होंने डॉ अभय मानकर (उपनिदेशक प्रशिक्षण, बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर भागलपुर) को भी मुबारकबाद पेश की।अभिनेता राजन कुमार ने आगे कहा कि अपने किसानों का सम्मान जरूर करें क्योंकि इन्ही किसानों की वजह से हम सब ज़िंदा हैं। कोरोना काल और लॉक डाउन में लोग फ्रीज या एसी खरीदने नही जा रहे हैं उन्हें अनाज, सब्जी चाहिए और यह चीजें किसान पैदा करते हैं। मुझे गर्व हैं कि मैं एक किसान का बेटा हूँ।

अन्नदाताओं पर राजन कुमार की लिखी एक कविता “किसान” काफी वायरल हुई है जिसमे उन्होंने किसानों की अहमियत और उनके दर्द को बखूबी प्रस्तुत किया है। राजन कुमार लिखते हैं “किसान…देश की आन हैं, भारत की शान हैं, हमसे चलती जीवन धारा, श्रम ही है संकल्प हमारा, सादा जीवन उच्च विचार, अपने जीवन का आधार।”

 

 

LEAVE A REPLY