किसानों के मनोबल को बढ़ाने वाला रहा पीएम का संबोधन- संजय जायसवाल

888
0
SHARE

संवाददाता.पटना. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने कोरोना संकट के बीच देश के साढ़े नौ करोड़ से ज्यादा किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के तहत आठवीं किस्त प्रदान किये जाने पर प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी जी को धन्यवाद देते हुए कहा कि आज अक्षय तृतीया के पावन पर्व के दिन, जब खेती-किसानी का नया चक्र शुरू होता है, प्रधानमन्त्री जी ने किसान सम्मान निधि के तहत देशभर के किसानों के बीच 20 हजार करोड़ से अधिक की राशि का वितरण कर न केवल उन्हें आर्थिक संबल दिया है बल्कि उनसे सीधा संवाद करके उनके मनोबल को भी बढ़ाया है.
उन्होंने कहा कि बिना किसी बिचौलिये के डीबीटी के तहत देश के 9.5 करोड़ किसानों के बैंक खातों में भेजी गयी यह राशि, संकट में संजीवनी के समान है. किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद देने वाली इस योजना के तहत बिहार के तकरीबन 80 लाख  किसान भी लाभान्वित हो रहे हैं.
डॉ जायसवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने किसान कल्याण के लिए बीते छह वर्षों में जैसे-जैसे कार्य किए हैं, पहले की सरकार वैसा सोच भी नहीं पाती थी. जो किसान पहले सिर्फ प्रधानमन्त्री की खबरें और भाषण सुना करते थे, वह आज उनसे सीधा संवाद कर पा रहे हैं. यह दिखाता है कि प्रधानमन्त्री जी खुद को प्रधान सेवक केवल कहते ही नहीं बल्कि वास्तविक जीवन में उसे चरितार्थ भी करते हैं.

उन्होंने कहा कि किसानों के साथ प्रधानमन्त्री जी का सीधा संवाद, एक तरह से उनके जरिये पूरे देश के किसानों को एक दुसरे के साथ जोड़ देता है. देश के विभिन्न हिस्सों के किसान किस तरह की फसलें उगा रहे हैं, बेहतर उपज और बिक्री के लिए वह कौन से रणनीति अपना रहे हैं, इस तरह की कई महत्वपूर्ण जानकारियां इन कार्यक्रमों से निकल कर आती है. आज भी प्रधानमन्त्री जी ने कश्मीर से लेकर सुदूर पोर्ट ब्लेयर के किसानों तक से मुखातिब हो उनसे खेती-किसानी पर चर्चा की, जो काफी प्रेरणादायी और ज्ञानवर्द्धक रहा.
डॉ जायसवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी की ही प्रेरणा से ही मजबूत संकल्प लेते हुए बिहार सरकार ने इस वर्ष 35.59 लाख मीट्रिक टन धान खरीद कर इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी खरीदारी का कीर्तिमान बना दिया है. इतना ही नहीं भारतीय जनता पार्टी के चुनावी वादे के अनुरूप बिहार में पहली बार दलहन की खरीद एमएसपी पर हो रही है.

 

 

LEAVE A REPLY