कोरोना के ब्राजील,ब्रिटिश व भारतीय वेरिएंट पर असरदार है भारत बायोटेक की कोवैक्सीन

442
0
SHARE

इशान दत्त.पटना.भारत बायोटेक द्वारा  बनाई  गई  देसी कोविड -19 वैक्सीन ‘कोवैक्सिन’ को लेकर इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और वायरोलॉजी संस्थान के एक नए अध्ययन में पता चला है कि कोवैक्सीन ब्राजील के कोरोना संस्करण SARS-CoV-2, B.1.128.2  के खिलाफ भी असरदार  है।

ब्राजीलियाई संस्करण में E484K उत्परिवर्तन शामिल है जो संयुक्त राज्य अमेरिका के न्यूयॉर्क में भी पाया गया था।

ICMR द्वारा किए गए पिछले अध्ययन से पता चला था कि कोवैक्सीन कोरोना के यूके संस्करण, B.1.1.7, और भारतीय डबल उत्परिवर्ती संस्करण, B.1.617 के खिलाफ भी असरदार है।इन अध्ययनों से पता चलता है कि कोवैक्सीन कोरोनोवायरस के कई रूपों के खिलाफ असरदार  हो सकती है।

अमेरिका में स्थित एक बायोफार्मास्युटिकल कंपनी Ocugen अमेरिकी बाजार के लिए कोवैक्सीन विकसित कर रही है। उस कंपनी के सह-संस्थापक डॉ शंकर मुसुनुरी ने कहा, “कोवैक्सीन पर आज तक किए गए सभी अध्ययनों में मजबूत परिणाम दिखा रहा है। हम मानते हैं कि इस महामारी से लड़ने के लिए हमारे राष्ट्रीय हथियारों में शामिल करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण उपकरण है।

Ocugen टीम ने USA के  FDA यानी की फ़ूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन  को एक व्यापक ड्रग मास्टर फ़ाइल सौंपी और वर्तमान में यह कोवैक्सीन के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण आवेदन तैयार कर रहा है।

 

 

LEAVE A REPLY