बिहार:स्कूल-कॉलेज 18 तक बंद,दूकानें शाम 7 बजे तक खुलेगी,नई गाइडलाईन का सख्ती से पालन

501
0
SHARE

संवाददाता.पटना.कोरोना पर समीक्षा बैठक के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोविड गाइडलाइंस का हर हाल में पालन कराने की घोषणा करते हुए बताया कि स्कूल कॉलेज और कोचिंग संस्थान को 18 अप्रैल तक बंद रखने,पूर्व निर्धारित परीक्षाएं लेने,सभी दूकान और प्रतिष्ठान 7 बजे शाम तक ही खोलने का निर्देश दिया गया है।

30 अप्रैल तक सरकार की नई गाइडलाइन जारी करने की घोषणा की गई।पूरे बिहार में 30 अप्रैल तक सभी दुकान या प्रतिष्ठान शाम 7 बजे तक ही खुलेंगे। जो भी दुकानें खुलेंगी उनमें कोविड गाइडलाइंस का पालन करना होगा. सभी मास्क लगायेंगे, सेनेटाइजर की व्यवस्था होगी, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।रेस्टोरेंट, ढाबा औऱ भोजनालय शाम 7 बजे के बाद तक खोलने की इजाजत होगी। लेकिन उन्हें अपनी क्षमता का सिर्फ 25 प्रतिशत लोगों को ही बिठाना होगा। होम डिलेवरी पर रोक नहीं लगेगी।30 अप्रैल तक सभी तरह के सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक रहेगी। सभी निजी औऱ सरकारी सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक रहेगी।

30 अप्रैल तक सभी सभी धार्मिक स्थल आम लोगों के लिए बंद रहेंगे।30 अप्रैल तक सभी सरकारी दफ्तरों में अधिकारी तो हर रोज आयेंगे लेकिन कर्मचारी सिर्फ एक तिहाई की संख्या में आयेंगे। यानि एक दिन में सिर्फ 33 फीसदी कर्मचारी ही ऑफिस आय़ेंगे। आपातकालीन सेवाओं को इस बंदिश से अलग रखा गया है।30 अप्रैल तक प्राइवेट संस्थानों को खोले रखने की मंजूरी होगी लेकिन वहां भी सिर्फ 33 फीसदी कामगार ही एक दिन में आय़ेंगे। आद्योगिक संस्थानों पर ये बंदिश लागू नहीं होगी।अंतिम संस्कार में सिर्फ 50 लोगों के शामिल होने की मंजूरी होगी। वहीं श्राद्ध औऱ शादी-ब्याह में 200 लोगों को शामिल होने की मंजूरी होगी।सिनेमा घरों को खोले रखने की इजाजत होगी लेकिन वहां सिर्फ 50 फीसदी सीटों पर ही दर्शकों को टिकट दिया जायेगा।पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सिर्फ 50 प्रतिशत सवारी ही चलेंगे।पार्क खुले रहेंगे लेकिन कोविड गाइडलाइंस का हर हाल में पालन करना होगा।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि फिलहाल सूबे में आंशिक लॉकडाउन लगाया गया है। सरकार स्थिति की समीक्षा कर रही है। स्थिति अगर संभल गयी तो ठीक वर्ना नाइट कर्फ्यू का भी फैसला लिया जा सकता है। सरकार हर रोज स्थिति पर नजर बना कर रखेगी। हालात के मुताबिक फैसला लिया जायेगा।

कोरोना को लेकर सर्वदलीय बैठक होगी।नीतीश कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री ने गुरूवार को सुझाव दिया था कि राज्यों में गवर्नर के स्तर पर सर्वदलीय बैठक बुला कर कोरोना से निपटने के लिए सभी दलों की राय ली जाये। प्रधानमंत्री के सुझाव के बाद बिहार सरकार ने गवर्नर से बात की है। बिहार में अगले 8-10 दिनों में सर्वदलीय बैठक होने की संभावना है।

 

 

LEAVE A REPLY