कोरोना संक्रमण पर गया डीएम ने बैठक कर दिए सख्त निर्देश

541
0
SHARE

संवाददाता. गया.जिला पदाधिकारी अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ज़िले में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अपर अनुमंडल पदाधिकारी, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर पंचायत, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी जीविका सहित अन्य प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक करते हुए कोरोना टेस्टिंग, टीकाकरण, मास्क जांच अभियान तथा कन्टेनमेंट जोन/माइक्रो कन्टेनमेंट जोन के निर्माण पर मुख्य रूप से फोकस किया गया।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में जिला पदाधिकारी ने कहा कि प्रतिदिन कोरोना संक्रमण के मामलें बढ़ रहे हैं तथा जो व्यक्ति पॉजिटिव हो रहे हैं उनका भली भांति ट्रेसिंग होना आवश्यक है। ज़िला पदाधिकारी ने निदेश दिया कि जो व्यक्ति पॉजिटिव हो रहे हैं, उनके परिवार तथा आस पास के क्षेत्र के लोगों का कोरोना जांच आवश्यक है। साथ ही जिस क्षेत्र से अधिक संख्या में पॉजिटिव हो रहे हैं, उस क्षेत्र में कन्टेनमेंट जोन बनाकर सख्ती के साथ उस क्षेत्र के बाजार, दुकान, हाट तथा लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाया जाए। साथ ही दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति कर उस क्षेत्र में नियमित गश्ती कराया जाए। यह व्यवस्था की जाए कि संबंधित क्षेत्र के सभी व्यक्तियों का कोरोना टेस्ट अवश्य हो जाये।

उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी तथा नगर निकाय क्षेत्र के लिए कार्यपालक पदाधिकारी को निदेश दिया कि वे प्रतिदिन कन्टेनमेंट जोन का भ्रमण करें। साथ ही अनुमंडल पदाधिकारी प्रत्येक 3 दिन पर कन्टेनमेंट जोन का निरीक्षण करना सुनिश्चित करें। माइक्रो कन्टेनमेंट जोन के मामले में उस घर के प्रत्येक व्यक्ति तथा आस पास के व्यक्ति का कोरोना जांच करना सुनिश्चित करें। अगर कोई व्यक्ति कोरोना जांच कराने से इनकार करता है तो उसपर एपेडिमिक डिजीज एक्ट के तहत कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। कन्टेनमेंट जोन में किसी प्रकार का कार्यक्रम के आयोजन की अनुमति न दें। साथ ही उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी/अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निदेश दिया कि ऐसे किसी प्रकार के कार्यक्रम/समारोह, जिसमे 100 से अधिक लोगों के इकट्ठा होने की संभावना है, इसकी समीक्षा करते हुए इसपर निगरानी रखें।

ज़िला पदाधिकारी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, अधीक्षक, एएनएमएमसीएच, सिविल सर्जन, डीपीएम को निदेश दिया कि कोरोना जांच को और अधिक तेज किया जाए।वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में जिला पदाधिकारी ने कोविड टीकाकरण को और अधिक तेज करने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, पणन पदाधिकारी/आपूर्ति निरीक्षक, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी जीविका को निदेश दिया कि 45 वर्ष से अधिक उम्र के शिक्षकों/प्रधानाध्यापको/जीविका दीदियों, एमडीएम रसोईया, विद्यालय शिक्षा समितियों के पदाधिकारियों/सदस्यों, जन वितरण विक्रेताओं सहित अन्य पात्र, लाभार्थियों को कोविड टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें।

उन्होंने मुखिया तथा अन्य संबंधित पंचायत प्रतिनिधियों को निदेश दिया कि प्रतिदिन प्रति पंचायत 60 की संख्या में 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोविड टीकाकरण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि अगर कोई विकास मित्र/टोला सेवक सहित अन्य सरकारी कर्मी जो 45 वर्ष से अधिक उम्र के हैं तथा जिन्होंने अबतक टीका नहीं लगवाया है, वे निश्चित रूप से टीका लगवा ले। कई छोटे जिले टीकाकरण में तेजी के साथ टीकाकरण करा रहे हैं, अतः गया जैसे बड़े जिले एवं अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक स्थल होने के कारण कोरोना टेस्टिंग एवं टीकाकरण में तेजी लाने की आवश्यकता है।

ज़िला पदाधिकारी द्वारा दिये गए निदेश के आलोक में आज सम्पूर्ण ज़िले के प्रमुख सार्वजनिक स्थलों पर मास्क चेकिंग अभियान प्रारम्भ किया गया। दिए गए निदेश के आलोक में सार्वजनिक स्थल, बाजार, मॉल, दुकान, यात्री बसों, तीनपहिया वाहनों, बाइक, इत्यादि स्थलों/वाहनों पर मास्क चेकिंग अभियान चलाया गया। जो लोग/यात्री मास्क नहीं पहने थे, उनसे जुर्माना वसूला किया गया तथा जिन दुकानों में दुकानदार सहित ग्राहक मास्क नहीं पहने थे, उन्हें सील किया गया। ज़िला पदाधिकारी ने निदेश दिया कि पब्लिक ट्रासंपोर्ट/निजी वाहन पर यात्री, चालक सहित मास्क अवश्य पहनें। मास्क नहीं पहनने की स्थिति में वाहन को जब्त किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सप्ताह में 02 दिन मास्क चेकिंग अभियान चलाया जाएगा, जिसे सख्ती के साथ अमल में लाया जाएगा।

 

LEAVE A REPLY