जाने…कहां हुआ था भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह

872
0
SHARE

इशान दत्त.

त्रियुगीनारायण मंदिर हिंदुओं के प्रमुख मंदिरों में से एक है  जो उतराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में त्रियुगीनारायण नामक गाँव में स्थित है। त्रियुगीनारायण मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है। माना जाता है कि वर्तमान मंदिर आदि शंकराचार्य द्वारा बनाया गया था ।

त्रियुगीनारायण शब्द तीन शब्दों से मिलकर बना है जिसमे त्रि का अर्थ है तीन, युगी युग को दर्शाता है और नारायण विष्णु का दूसरा नाम है। इस मंदिर के वास्तु केदारनाथ मंदिर जैसा दिखता है। गर्भगृह में देवी लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की 2 फीट की चांदी की मूर्ति है। इसमें बद्रीनारायण, सीता रामचंद्र और कुबेर की मूर्तियाँ हैं।यह वही मंदिर है, जहाँ भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था।

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, देवी पार्वती, जो हिमालय की बेटी थीं, वह भगवान शिव की पहली पत्नी सती का पुन: जन्म हैं- जिन्होंने अपने पिता द्वारा शिव का अपमान करते हुए अपने प्राण त्याग दिए। माता पार्वती ने भगवान शिव से शादी करने के लिए एक कठिन तपस्या की ताकि भगवान शिव को पति के रूप में पाया जा सके। भगवान विष्णु ने विवाह को औपचारिक रूप दिया और उत्सव में पार्वती के भाई के रूप में सेवा की। भगवान ब्रह्मा जी ने विवाह में एक पुजारी के रूप में काम किया। विवाह सभी ऋषियों की उपस्थिति में किया गया था।

गर्भगृह के अंदर एक अखंड ज्योति है। इसके सामने शिव और पार्वती की एक मूर्ति है जो नवविवाहित रूप में भक्तों को आशीर्वाद देती है।इसके ठीक बाहर  देवी लक्ष्मी और गणेश के साथ सोने की मुद्रा में भगवान विष्णु की एक सालिग्राम शिला है।

इस मंदिर की एक विशेष बात यह है कि मंदिर के सामने आग जलती है जो माना जाता है कि यह दिव्य विवाह के समय से जल रहा है। इस प्रकार मंदिर को अखंड धुनी मंदिर के रूप में भी जाना जाता है।

 

LEAVE A REPLY