लालकिले पर हुई घटना को राष्ट्रपति ने दुर्भाग्यपूर्ण बताया

819
0
SHARE

नई दिल्ली.राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 26 जनवरी को लालकिले पर हुए तिरंगे के अपमान को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि संविधान सभी को अभिव्यक्ति की आजादी देता है, अभिव्यक्ति का सम्मान करता है. वही संविधान सभी को कानून का पालन करने के लिए भी कहता है.बजट सत्र के पहले दिन संसद के संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने यह कहा.

अपने अभिभाषण में राष्ट्रपति ने कहा कि पिछले साल पास हुए तीनों कृषि बिलों का कई राजनीतिक दलों ने समय-समय पर समर्थन किया था. इन कानूनों की दो दशकों से मांग हो रही थी. उन्होंने भरोसा जताया कि इन कानूनों को लेकर सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का सरकार पालन करेगी.राष्ट्रपति ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान से भारतीय कृषि भी मजबूत बनेगी. स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करते हुए MSP डेढ़ गुना बढ़ाई गई है. मेरी सरकार MSP पर रिकॉर्ड खरीदारी कर रही है, खरीदारी केंद्रों को भी बढ़ा रही है. पुरानी सिंचाई परियोजनाओं के साथ आधुनिक सिंचाई तकनीक को भी किसानों तक पहुंचा रही है. माइक्रो इरिगेशन से किसानों को जोड़ा जा रहा है.

राष्ट्रपति ने कहा कि एलएसी पर हमारे जवानों ने एकता और अखंडता को चुनौती देने वालों को मुंहतोड़ जवाब दिया. लद्दाख में हमारे जाबांजों ने शौर्य, संयम और पराक्रम का परिचय दिया. जून में हमारे 20 जवानों ने गलवान में देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों को त्याग दिया. पूरा देश आप पर गर्व करता है.अपने अभिभाषण में राष्ट्रपति ने आर्थिक मोर्चे पर सरकार की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए आत्मनिर्भर भारत बनने की दिशा में सरकार के प्रयास,कोविड-19 के संदर्भ में भारत की सफलता,गरीब व कमजोर वर्गों के लिए किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी दी.

कृषि कानून के विरोध में  विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार किया. इनमें कांग्रेस, शिवसेना, सपा, राजद, माकपा, भाकपा, तृणमूल, केरल कांग्रेस (M), बसपा, आप, अकाली दल, NCP, JKNC, DMK, IUML, RSP, PDP, MDMK और AIUDF शामिल हैं। इन दलों का कहना है कि पिछले सत्र में केंद्र ने जिस तरह तीनों कृषि कानूनों को पास किया, वह ठीक नहीं था।इस सत्र में पहली बार बजट सत्र में राष्ट्रपति के संबोधन के दौरान सेंट्रल हॉल के अलावा लोकसभा और राज्यसभा में भी सांसद बैठे है. ऐसा सोशल डिस्टेंसिंग की वजह से किया जा रहा है.

 

LEAVE A REPLY