पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोरोना के विरुद्ध जीतेगा भारत-अश्विनी चौबे

769
0
SHARE

संवाददाता.पटना.केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री ने आज वीडियो लिंक के माध्यम से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स पटना 21वीं ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स (मंत्रियों के समूह) की बैठक वीडियो सम्मेलन के माध्यम से की।

यह बैठक वह कोविड 19 से संबंधित थी। बैठक में विदेश मंत्रालय, जहाजरानी मंत्रालय, नीति आयोग, नगर विमानन मंत्रालय, वस्त्र मंत्रालय जैसे अन्य मंत्रालयों के साथ एनसीडीसी ने भी भाग लिया। इस बैठक में पटना एम्स के निदेशक पी के सिंह और अधीक्षक सी एम सिंह सहित अन्य उच्चाधिकारी भी उपस्थित थे।

बैठक में कोविड-19 की वर्तमान स्थिति और इसे नियंत्रित करने के लिए उठाए गए कदमों और भारत में इसके टीके के विकास और नियोजन की स्थिति तथा प्रशासनिक नियंत्रण पर विस्तृत चर्चा हुई। इसमें अन्य देशों के लिए टिका उपलब्ध कराने में भारत की भूमिका और भागीदारी के बारे में भी चर्चा  की गई।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने बैठक के दौरान कहा कि भारत में कोविड-19 की समस्या को समय पर जान लेने के बाद त्वरित ध्यान देने, इसके अनुसार सरकारी प्रतिक्रिया, जांच के लिए लैबोरेट्री क्षमता को तीव्र गति से बढ़ाने, सरकार एवं प्रशासन के उच्च स्तर पर वेजी से निर्णय लेने तथा लॉक डाउन के दौरान सरकार के निर्णय एवं आम लोगों की सकारात्मक भागीदारी के कारण भारत मे कोरोना का भयावह स्थिति होने से बच गया। भारत जैसे अत्यधिक जनसंख्या घनत्व वाले देश मे स्थिति बहुत खतरनाक हो सकती थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूरे भारत ने कोरोना के खिलाफ जो जंग लड़ा है, वह काबिले तारीफ है।

अश्विनी चौबे ने कहा कि भारत में कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में बिहार ने आगे बढ़कर नेतृत्व किया जहां देशभर में रिकवरी रेट 86.36 प्रतिशत है वही विहार में यह लगभग 94(93.89) प्रतिशत है। देश के 10 सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित जिलों में बिहार का एक भी जिला नहीं है।  बिहार में आइसोलेशन बेड कुल 36,671 है। इसके अतिरिक्त आई सी यू बेड 650, ऑक्सीजन सुविधा वाले बेड 6814 और वेंटिलेटर की संख्या 836 है। केंद्र और बिहार सरकार आवश्यकता होने पर इसे और बढ़ा सकती है।भारतवर्ष में अब लगभग 10 लाख ( सोमवार की संख्या 9,94,851) टेस्ट प्रतिदिन हो रहे है। सरकार नियंत्रित 1106 और निजी क्षेत्र की 816 टेस्टिंग लैब सहित कुल 1922 लैब इस काम मे लगे हुए है।

श्री चौबे ने कहा कि लोगों को अभी कोरोना से और भी सावधान रहने की जरूरत है ठंड के मौसम और त्यौहार के समय मे कोरोना बढ़ने की आशंका है।  इस समय इन्फ्लूएंजा और वी बी दी भी बढ़ती है। सरकार इसके लिए अपनी एजेंसियों के माध्यम से ध्यान देकर इसको नियंत्रित करने में सभी स्तरों पर लगी हुई है।

भारत मे कोरोना के नियंत्रण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देते हुए श्री चौबे ने कहा कि बिहार में कोरोना के नियंत्रण के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व बिहार सरकार लगातार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि अभी भी सावधानी की जरूरत है। समाज के सभी वर्गों के मदद से हम कोरोना को हराने में अवश्य कामयाब होंगे।

 

 

LEAVE A REPLY