टाप-टू-टोटल योजना से किसानों को होगा काफी लाभ-डा॰प्रेम कुमार

878
0
SHARE

संवाददाता.पटना.कृषि मंत्री डा॰ प्रेम कुमार ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि 20 लाख करोड़ रू0 के पैकेज में से 500 करोड़ रूपये की लागत से टाप-टू-टोटल योजना संचालित की जायेगी।डा॰ कुमार  ने कहा कि देश में टाप (अर्थात् टमाटर, प्याज और आलू) योजना पहले से कार्यान्वित की जा रही है। इस योजना के तहत् टमाटर, प्याज और आलू के उत्पादन, प्रसंस्करण को प्रोत्साहित किया जा रहा है। अब इस योजना में अन्य सब्जियों एवं फलों को भी शामिल किया गया है। जिसके कारण इस योजना को टाप-टू-टोटल योजना कहा जाता है।

कृषि मंत्री ने कहा कि इस योजना से राज्य के किसानों को काफी लाभ होगा। विशेषकर वैसी परिस्थितियों में जब राज्य में फलों एवं सब्जियों का मूल्य काफी कम हो जाता है, ऐसी स्थिति में किसान उसको सीधे बाजार में बेचने के बजाये उसका वैल्यू एडिशन तथा प्रोसेसिंग कर उससे ज्यादा-से-ज्यादा आमदनी प्राप्त कर पाएँगे। इस योजनान्तर्गत किसानों को सरकार द्वारा वितीय एवं तकनीकी मदद उपलब्ध कराई जाएगी। इस कार्यक्रम से राज्य में बड़े पैमाने पर रोजार भी उपलब्ध हो पायेगा।

कहा कि टाप-टू-टोटल योजना को प्रथम चरण में अभी छः महीने के लिए पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लागू किया जायेगा। इससे नष्ट हो जानी वाली फसलों और फसलों को कम मूल्य पर बेचने के नुकसान से किसान बच सकेंगे। इस योजना में 50 प्रतिशत अनुदान ट्राँसपोर्टेशन पर व्यय किया जायेगा तथा 50 प्रतिशत अनुदान फल-सब्जियों के भण्डारण पर खर्च किया जायेगा। इस योजना के संचालन से बिहार के सब्जी एवं फल उत्पादक किसानों को काफी लाभ मिलेगा। इससे उनकी आर्थिक स्थिति समृद्ध होगी एवं वे खुशहाल होंगे।

 

LEAVE A REPLY