डीआरएम कार्यालय में लगा सेंसरयुक्त सेनेटाइजर मशीन

906
0
SHARE

संवाददाता.पटना.कोरोना के रोकथाम और वचाव को ध्यान में रख कर डीआरएम के दिशानिर्देश  सेंसरयुक्त सेनेटाईजर मशीन लगाया गया है | इसकी जानकारी मंडल के जन सम्पर्क अधिकारी संजय कुमार ने देते हुए बताया है कि कर्मचारियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुये वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए डीआरएम कार्यालय के मुख्य द्वार पर हाथ धोने के लिए 200 लीटर का वाटरटैंक बेसिन सहित तथा 5 लीटर की क्षमता वाली ‘स्वचालित सेंसरयुक्त’ सेनेटाईजर मशीन लगाया गया है।

इस सेंसरयुक्त मशीन के नीचे की ओर हाथ रखने पर सेंसर के माध्यम से मशीन क्रियाशील हो जाता है तथा एक नोजल के सहारे सीमित परन्तु एक व्यक्ति के दोनों हाथों हेतु प्रयाप्त सेनिटाइजर स्प्रे करता है।इस मशीन के लगने से मंडल कार्यालय में कार्यारत लगभग 1600 कर्मचारियों एवं अधिकारियों को इसका परोक्ष स्वास्थ्य लाभ होगा।

मालूम हो कि वर्तमान में रेलवे बोर्ड के निर्देशानुसार कार्यालयों में मानवीय सघनता को कम करने हेतु रोटेशनल आधार पर एक दिन में अधिकत्तम उपस्थिति 33% ही  रखा जा रहा है और बांकी कार्यालय के कर्मी अपने निवास स्थान से ही कार्य कर रहे हैं।

इसी तरह का सेनेटाईजर मशीन मंडल कार्यालय स्थित मुख्य नियंत्रण कक्ष एवं दानापुर, पटना, तिलैया, झाझा स्थित क्रु लौबी सहित झाझा मेमू शेड में भी लगाया गया है |  जिससे रेल प्रशासन को अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखते हुए रेल के निर्वाध्य संरक्षित परिचालन में मदद मिलेगा।

इसके अलावा  संजीव कुमार, वरीय मंडल विधुत् अभियंता(परिचालन)/दानापुर के योजनानुसार यथासम्भव अतिशीघ्र मंडल के अन्य क्रु-लॉबियों एवं  बक्सर, राजेन्द्रनगर, किऊल, राजगीर एवं पटना मेंटेनेंस शेड , ट्रीप शेड दानापुर में भी सेंसरयुक्त सेनेटाईजर मशीन लगाये जाने की योजना है। एक सेनेटाईजर मशीन को लगाने में लगभग रूपये 5900 रूपये का खर्च हो है।इस योजना को धरातल पर उतारने के लिए मो.फैयाज हुसैन,सहायक विधुत् अभियंता(परिचालन) /दानापुर ने मंडल के कर्मियों के सहयोग से अपना महत्वपूर्ण योगदान एवं सहभागिता निभा रहे हैं।

 

LEAVE A REPLY