लीची खाने से चमकी बुखार का कोई खतरा नही-कृषि मंत्री

757
0
SHARE

संवाददाता.पटना.बिहार के कृषि मंत्री डा. प्रेम कुमार ने कहा कि लीची खाने से चमकी बुखार बीमारी का कोई खतरा नहीं है। विगत वर्षों में लीची फल के संदर्भ में भ्रांतियां फैल रही थी कि लीची फल के खाने से बच्चों में चमकी बुखार फैल रही है। यह बात पूर्णतः असत्य और भ्रामक है। पिछले वर्ष इसकी वैज्ञानिकों/विशेषज्ञों से जांच भी करायी गयी थी, जिसमें यह बात बिल्कुल निराधार साबित हुई थी।

मंत्री ने कहा कि भारतीय आयुर्वेदिक चिकित्सा प्रणालियों में लीची फल के पोषणीय एवं औषधीय गुणों का उल्लेख किया गया है। भारतवर्ष में पिछले 400 वर्षों से लीची के फलों को खाया जाता रहा है। उन्होंने कहा कि लीची के फलों में बायोएक्टिव यौगिक, विटामिन ‘सी’, एंटीआक्सीडेंट, पालीफेनोल्स, डाईएट्री फाईबर, विटामिन बी कम्पलेक्स और खनिज तत्व प्रचूर मात्रा में पाये जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है।

डा. कुमार ने कहा कि लीची का फल स्वादिष्ट, स्वास्थ्यवर्द्धक और पूर्णतः सुरक्षित है। राज्य के लीची उत्पादक किसानों को परेशान करने के उद्देश्य से असामाजिक तत्वों द्वारा इस तरह की मनगढ़ंत अफवाहें फैलाने का कार्य किया गया है। इससे सावधान रहने की आवश्यकता है। उन्होंने लीची उत्पादकों, बिक्रेताओं एवं उपभोक्ताओं से अपील की कि लीची खाने से किसी बीमारी के होने के अफवाहों में न आयें तथा लीची के पौष्टिक गुणों और इसके स्वाद का आनन्द उठायें।

LEAVE A REPLY