सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मनाया गया वीर कुंवर सिंह का विजयोत्सव

767
0
SHARE

संवाददाता.पटना.महान स्वतंत्रता सेनानी वीर कुंवर सिंह के विजयोत्सव को लेकर भाजपा नेताओं में खासा उत्साह दिखा. प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल के निर्देश पर पार्टी के शीर्ष नेताओं व कार्यकर्ताओं ने अपने अपने घरों पर बाबु वीर कुंवर सिंह को याद किया तथा सोशल मीडिया के जरिए लोगों को उनके व्यक्तित्व व कृतित्व के बारे में बताया.

बेतिया में अपने आवास पर वीर कुंवर सिंह को अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने उन्हें भारत माता का सच्चा सपूत बताया. उन्होंने कहा “ लॉकडाउन के कारण भले ही हम इन वीर सेनानी के सम्मान में हमेशा की तरह कोई बड़ा आयोजन नहीं कर पाए हैं, लेकिन इससे भाजपा कार्यकर्ताओं के जोश में कोई कमी नही आ पायी है. राज्य के हर जिले और मंडलों और पंचायतों में भाजपा कार्यकर्ता बाबु वीर कुंवर सिंह के विजयोत्सव को मना रहे हैं.” वीर कुंवर सिंह को अदम्य वीर बताते हुए उन्होंने कहा बाबु वीर कुंवर सिंह जी का जीवन हम सभी के लिए प्रेरणा का स्रोत है. मातृभूमि के प्रति अगाध प्रेम, मुश्किल घड़ी में भी हार नहीं मानने का उनका जज्बा, अपने लोगों के प्रति उनका प्रेम जैसे गुण हम सभी में समाहित होने चाहिए. आज के कोरोना संकट में ऐसे मूल्यों की काफी आवश्यकता है.” 

पटना स्थित भाजपा प्रदेश मुख्यालय में सह-संगठन मंत्री शिवनारायण जी के नेतृत्व में उपस्थित कार्यकर्ताओं ने वीर कुंवर सिंह जी को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की. इस मौके पर वीर कुंवर सिंह जी के व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए शिवनारायण जी ने उन्हें गरीबों व किसानों का नेता बताया. उन्होंने कहा “ वीर कुंवर सिंह एक ऐसे जागीरदार थे जिनका दिल अपनी प्रजा के लिए धड़कता था. अंग्रेजों से उनकी शत्रुता शुरुआत अंग्रेजों द्वारा प्रजा पर किये जाने वाले जुल्मों को देख कर ही हुई थी. युवा किसानों को जबरन अंग्रेजी सरकार सेना में भर्ती होते और इस वजह से गांव के गांव बर्बाद होते जाते देख, उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ संघर्ष करना शुरू किया. भाजपा मुख्यालय प्रभारी सुरेश रुंगटा ने कुंवर सिंह की शासन व्यवस्था के बारे में बताते हुए कहा “ कुंवर सिंह जी के रियासत की शासन पद्धति काफी आधुनिक और लोकतांत्रिक थी, जिसे कुंवर मॉडल भी कहा जाता है. उनके दरबार में एक सुगठित तंत्र था, जिसमें कैबिनेट था और उसका नेतृत्व करने के लिए लोग थे. उनके कैबिनेट में हर वर्ग, हर जाति से लोग अपनी क्षमता और कार्य-शैली के आधार पर चुने गए थे. वहां रियासत होने अर्थात राजतन्त्र होने के बावजूद भी लोकतंत्र था, सामाजिक समरसता और बराबरी थी.”

इस अवसर पर भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष राजेन्द्र सिंह, राजीव रंजन, मिथिलेश तिवारी, महामंत्री देवेश कुमार, संजीव चौरसिया, सुशील चौधरी, प्रवक्ता निखिल आनन्द, अरविंद सिंह, महिला मोर्चा प्रभारी व पूर्व उपाध्यक्ष निवेदिता सिंह, प्रदेश मंत्री अमृता भूषण राठौड़, सोशल मीडिया व आईटी के प्रदेश संयोजक मनन कृष्ण सिंह, मीडिया प्रभारी राकेश सिंह व शैलेश महाजन, कन्हैया झा आदि नेताओं ने भी अपने अपने आवास पर वीर कुंवर सिंह जी की पुष्पांजलि समर्पित किया.

 

 

 

LEAVE A REPLY