अनोखी पहल,श्राद्धकर्म में पौधावितरण,शिष्यों की गुरु को श्रद्धांजलि

1031
0
SHARE

संवाददाता. मुजफ्फरपुर.  जिला के सकरा प्रखंड में  अपने प्रिय  शिक्षक के श्राद्ध कर्म में उनके छात्रों ने फलदार पौधे का वितरण कर उनको अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। क्षेत्र के प्रसिद्ध शिक्षक सत्यनारायण साहनी के श्राध्यकर्म के 12वीं संस्कार कार्यक्रम में भाग लेने आए सभी अतिथियों को  उनकी यादगारी के रूप में फलदार पौधे देकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

पर्यावरण एवं शैक्षणिक, सामाजिक उत्थान के लिए मुजफ्फरपुर जिला के सकरा एवं मुरौल प्रखंड में सक्रिय 10 युवकों के समूह उन्नयन की तरफ से एक हजार फलदार पौधे वितरित किए गए ।क्षेत्र में साहनी सर के नाम से मशहूर सत्यनारायण साहनी बेहद लोकप्रिय शिक्षक थे एवं हमेंशा जरूरतमंदों की मदद में के लिए आगे रहते थे। एक साल पहले समूह उन्नयन का उद्घाटन भी उन्होंने ही किया था।

श्राद्ध कर्म में आए लोगों ने पर्यावरण संरक्षण की इस अनोखी मुहिम की काफी प्रशंसा की। लोगों ने कहा कि दिवंगत आत्मा की शांति एवं उनकी याद को संजोने का इससे बेहतर कोई तरीका नहीं हो सकता।

समूह “उन्नयन” के सदस्य तथा सूचना एवं जनसंपर्क विभाग में सहायक निदेशक लालबाबू सिंह ने कहा कि  “उन्नयन” कि यह कोशिश है कि हर पारिवारिक सामाजिक एवं धार्मिक आयोजनों से पौधारोपण को जोड़ा जाए। शादी, जन्मदिन, पूजा-पाठ सभी अवसरों पर पौधारोपण एवं उपहार स्वरूप पौधा वितरण की परंपरा विकसित करना ही उन्नयन का लक्ष्य है।

उन्नयन के संयोजक ब्रजेश कुमार एवं राजेश ने बताया कि साहनी सर बेहद सरल व  उदार तथा प्रकृति प्रेमी व्यक्ति थे । उनकी याद को संजोने के लिए ही “उन्नयन” की ओर से पौधा वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया l हमारी चाहत है कि अन्य लोग भी इसका अनुकरण करें एवं अपने पारिवारिक आयोजनों में इस तरह के कार्यक्रम को स्थान दें।

समूह “उन्नयन” ने ने खाली जगहो में पौधारोपण के साथ-साथ स्कूली बच्चों के बीच अब तक 10 हजार फलदार पौधों का निशुल्क वितरण किया है एवं बच्चों के बीच पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता भी उत्पन्न किया है।  उन्नयन का लक्ष्य प्रत्येक माह में 5 हजार फलदार पौधों को स्कूली बच्चों के माध्यम से वितरण करने का है।

सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक डॉ बैधनाथ चौधरी ने समूह उन्नयन के इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा  कि सरकार के द्वारा चलाए जा रहे “जल जीवन हरियाली अभियान ” में इसी प्रकार के कार्यक्रम से सफलता मिलेगी।

इस अवसर पर  पूर्व मंत्री शीतल राम, प्रो विजय कुमार, डॉ सुरेश कुमार , डॉ केदार प्रसाद, दिनेश कुमार, शिवमोहन, उन्नयन के सदस्य देवेंद्र, आशुतोष, राकेश , सुरेश,राजेश ठाकुर  , अतिथि गण एवं काफी संख्या में ग्रामीण आदि भी उपस्थित थे।

 

LEAVE A REPLY