वेब जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया(WJAI) का गठन

1238
0
SHARE

संवाददाता.छपरा.स्थानीय रामकृष्ण मिशन आश्रम में देश भर से आए पोर्टल संचालकों की एक बैठक संपन्न हुई जिसमें वेब मीडिया जर्नलिस्ट एसोसिएशन ऑफ इंडिया, डब्ल्यूएमजे (आई) के राष्ट्रीय परिषद् का गठन किया गया जिसके अध्यक्ष आनन्द कौशल, महासचिव अमित रंजन और कोषाध्यक्ष ओम प्रकाश अश्क़ चुने गए।

इस नवगठित संगठन की स्थापना देश में वेब पत्रकारिता के हितों की सुरक्षा, न्यूज़ पोर्टल्स के नियमन बनाने के लिए संघर्ष,  पीसीआई के प्रावधानों के तहत् वेब पत्रकारिता द्वारा उच्च आदर्शों के अनुपालन और डिजिटल तथा पेपरलेश इंडिया बनाने की सरकार की मुहिम में सहभागी बनना है।

देश के जाने माने वरिष्ठ पत्रकार, राजनैतिक सामाजिक विश्लेषक, पूर्व महासचिव ब्राडकास्ट एडिटर्स एसोसिएशन एन. के. सिंह ने रामकृष्ण मिशन आश्रम में युवा पत्रकार प्रतिबिम्ब अभिनव की स्मृति में न्यूज़ फैक्ट द्वारा एनयूजेआई के सहयोग से आयोजित प्रादेशिक मीडिया वर्कशॉप में संगठन और इसकी राष्ट्रीय परिषद् की विधिवत घोषणा की।

राष्ट्रीय परिषद् में संरक्षक मंडल के अलावा 45 सदस्यीय कार्यकारिणी का सर्वसम्मति से गठन किया गया। वरिष्ठ पत्रकार एन.के.सिंह  मुख्य संरक्षक तो संरक्षक समाजसेवी रजनीकांत पाठक, श्रीकांत यादव व अन्य मनोनित किए गए। अध्यक्ष आनन्द कौशल तो उपाध्यक्ष-  रजनीश कांत (महाराष्ट्र), माधो सिंह (छत्तीसगढ़), ऋषि भारद्वाज (यूपी),अमिताभ ओझा ( बिहार), हर्षवर्द्धन द्विवेदी (दिल्ली) बनाए गये। महासचिव अमित रंजन, सचिव नीतेश रंजन (झारखंड), निखिल केडी वर्मा, कौशलेंद्र कुमार, सुरभित दत्त सिन्हा और मुरली श्रीवास्तव तो संयुक्त सचिव डॉ. राजेश अस्थाना,  रमेश पांडेय, मधूप मणि पीकू, गणपत आर्यन,  मनोकामना सिंह, भूपेन्द्र दुबे और अभिषेक कु. श्रीवास्तव बनाए गये। कार्यालय सचिव मंजेश कुमार और कोषाध्यक्ष ओम प्रकाश अश्क़ बने।

24 कार्यकारिणी सदस्यों में सात पद रिक्त रखते हुए मनोज उपाध्याय, कुमार आदित्य ,चंदन कुमार, हरेन्द्र कुमार,  राम बालक राय,  कबीर अहमद,  अनिल कु. पांडेय, संजय पांडेय,  रंजन श्रीवास्तव,  संजय कु. ओझा, अब्दुल कादिर,  गौतम गिरियग, अंजनी पांडेय, चंदन कुमार बंटी, अभिषेक सिंह, बाल कृष्ण, विवेक कुमार यादव को कार्यकारिणी सदस्य बनाया गया।

राष्ट्रीय परिषद् के अध्यक्ष आनन्द कौशल ने बताया कि जेपी के संपूर्ण क्रांति की धरती सारण से वेब मीडिया के हितों के रक्षार्थ इस एसोसिएशन का आगाज़ किया जा रहा है। जिसकी स्थापना का उद्देश्य देश में बेव पत्रकारिता के हितों की सुरक्षा, न्यूज़ पोर्टल्स के नियमन बनाने के लिए संघर्ष,  पीसीआई के प्रावधानों के तहत् वेब पत्रकारिता द्वारा उच्च आदर्शों के अनुपालन और डिजिटल तथा पेपरलेश इंडिया बनाने की सरकार की मुहीम में सहभागी बनना है। उन्होंने कहा कि 31 दिसम्बर को ऐतिहासिक छपरा के एकता भवन में न्यूज़ फैक्ट के प्रथम वर्षगाँठ पर आयोजित राष्ट्रीय विमर्श में ऐसे संगठन की आवश्यकता महसूस की गयी थी और संगठन के निर्माण की घोषणा की गयी थी।

न्यूज़ फैक्ट के अमित रंजन ने कहा कि मात्र डेढ़ माह में तमाम साथियों के साथ अथक परिश्रम कर इसे साकार किया। महासचिव अमित रंजन ने कहा कि देश भर में सदस्यता अभियान चला कर शीघ्र ही विभिन्न प्रदेशों में प्रांतीय इकाईयों और विभिन्न जिलों में जिला शाखाओं का गठन किया जाएगा। दूसरी ओर वेब मीडिया के हितों की रक्षा के लिए देश व्यापी आंदोलन की शुरुआत आज से ही शुरु की जा रही है।

संरक्षक समाजसेवी फिल्मकार रजनीकांत पाठक ने कहा कि मार्च के में राजधानी पटना में एसोसिएशन का एक बड़ा सम्मेलन किया जाएगा जिसमें संघर्ष की रुपरेखा तय की जाएगी।राष्ट्रीय कार्य समिति के सभी नवनिर्वाचित सदस्यों का स्वागत किया गया। सारण आयुक्त, वीसी जय प्रकाश यूनिवर्सिटी, सलीम परवेज़, वीरेंद्र नारायण यादव एवं एन के सिंह मंचासीन रहे।

 

LEAVE A REPLY