झारखंड के लिए केन्द्र व राज्य सरकारें मिलकर कर रही हैं काम-नरेन्द्र मोदी

1038
0
SHARE

हिमांशु शेखर.धनबाद.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को झारखंड दौरे पर धनबाद के बलियापुर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने झारखंड में 27,212 करोड़ रुपए की विकास योजनाओं का शिलान्यास किया। उन्होंने देवघर में एम्स निर्माण का शिलान्यास किया। साथ ही कहा कि एयरपोर्ट कनेक्टिवीटी होने के बाद देवघर देश-दुनिया से जुड़ जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि 27 हजार करोड़ रुपए कि योजनाओं का शिलान्यास किया गया है और 80 हजार करोड़ रुपए की योजनाओं पर भी सरकार तेज गति से कार्य कर रही है।

उन्होंने कहा कि झारखंड के विकास के लिए केन्द्र और राज्य सरकार मिल कर काम कर रही है। इस दौरान उन्होंने झारखंड के विकास में पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के योगदान की भी चर्चा की।

पीएम मोदी ने 18 हजार करोड़ रुपए की लागत से पतरातू में पावर प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया है। कहा- इससे युवाओं को रोजगार मिलेगा। गांवों में रोशनी पहुंचेगी। उन्होंने कहा- करीब 16 साल पहले सिंदरी कारखाना बंद हो गया था। अब यह कारखाना भी शुरू हो जाएगा। कुछ दिनों में यूपी के गोरखपुर में भी ऐसा ही एक कारखाना शुरू हो जाएगा। इससे पूर्वी भारत में दूर-दूर से जो यूरिया लाने में खर्च होता है वो कम होगा। मुझे रांची में घर-घर में पाइप गैस लाइन पहुंचाने के शिलान्यास का मौका मिला। घर-घर में गैस पहुंचेगा। देश में करीब 70 जिलों में पाइप लाइन से गैस पहुंचने वाला है।

बहरहाल पीएम मोदी ने झारखंड दौरे में 7000 करोड़ के सिंदरी फर्टिलाइजर प्रोजेक्ट का पुनरुद्धार, 11668 करोड़ का पतरातू में सुपर थर्मल पावर प्लांट योजना का उद्घाटन, रांची सिटी पाइप गैस लाइन वितरण योजना का शिलान्यास, 1103 करोड़ के एम्स देवघर का शिलान्यास, 441 करोड़ का देवघर एयरपोर्ट का विस्तार, 250 जन औषधि केंद्र खोलने के लिए एमओयू,सीसीएल प्रोजेक्ट के विस्थापितों को नियुक्ति पत्र वितरण का वितरण किया।

इस मौके पर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुवर दास, केंद्रीय उर्वरक व रसायन मंत्री अनंत कुमार, केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह, केंद्रीय आदिवासी मामले के मंत्री सुदर्शन भगत, सांसद पीएन सिंह, राज्य सरकार के मंत्री अमर बाउरी, स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी और विधायक फूलचंद मंडल उपस्थित रहे। जनसभा को पीएम मोदी,रघुवर दास और केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने भी संबोधित किया।

वापस लौटने के बाद शाम करीब सवा छह बजे पीएम मोदी ने रांची एअरपोर्ट पर झारखंड के 19 पिछड़े जिलों के डीसी के साथ बैठक की। बैठक के बाद करीब 7ः30 बजे एयरफोर्स के विशेष विमान से वह दिल्ली रवाना हो गए।

 

 

LEAVE A REPLY