अत्याधुनिक अस्पताल में विकसित होगा पीएमसीएच

953
0
SHARE

संवाददाता.पटना.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समक्ष पीएमसीएच को अत्याधुनिक अस्पताल के रुप में विकसित करने के प्रयोजनार्थ प्रस्तुतीकरण दिया गया। प्रस्तुतीकरण में बताया गया कि वर्तमान में पी0एम0सी0एच0 की क्षमता 1,750 बेड की है, इसे 5000 बेड की क्षमता वाले अत्याधुनिक अस्पताल के रूप में विकसित करना है।

पी0एम0सी0एच0 को तीन फेज में बहुमंजिली अत्याधुनिक अस्पताल के रुप में बनाया जाना है। प्रथम फेज में इसकी क्षमता 2,100 बेड की होगी, द्वितीय फेज में 1,600 अतिरिक्त बेड जोड़े जायेंगे एवं तीसरे फेज के अंत तक 1,300 और अतिरिक्त बेड जोड़े जायेंगे। तीसरे फेज के अंत तक पी0एम0सी0एच0 की कुल क्षमता 5000 बेड की हेागी।

प्रस्तुतीकरण में बताया गया कि पी0एम0सी0एच0 ग्रीन बिल्डिंग कॉम्पलेक्स होगा। इसके निर्माण में बेस आईसोलेशन टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जाएगा। यह 4 स्टार रेटेड कॉम्पलेक्स होगा। प्रस्तुतीकरण के क्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि आईडिया अच्छा है। आपने जो प्रस्तुतीकरण दिया है, उसमें कुछ सुधार करने की जरुरत है। मेरा सुझाव है कि पी0एम0सी0एच0 में आवासीय परिक्षेत्र एक जगह पर ही बनाने की जरुरत है, जिसमें पारा मेडिकल स्टॉफ, नर्सिंग स्टॉफ, डॉक्टर इत्यादि के रहने की व्यवस्था हो। हॉस्पीटल और आवासीय क्षेत्र के अलग-अलग होने से मरीजों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होगी। आवासीय परिक्षेत्र के लिए साउंड प्रुफ तकनीक का प्रयोग हो ताकि किसी भी तरह के शोरगुल से बचा जा सके और मरीजों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो।

उन्होंने कहा कि पी0एम0सी0एच0 का बिल्डिंग भूकंपरोधी एवं फायर प्रुफ बनना चाहिए। बिल्डिंग बनने के बाद उसका रखरखाव एक महत्वपूर्ण मुद्दा होता है, इस पर भी पूरा ध्यान रखा जाय। यह एक आईकॉनिक बिल्डिंग होगा, अतः इसके निर्माण कंपनी को अपनी विशेष जिम्मेवारी को समझना होगा। प्रस्तुतीकरण के क्रम में मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने कहा कि पी0एम0सी0एच0 के भवन में फैंसी चीजों का उपयोग करने की जरुरत नहीं है। पी0एम0सी0एच0 में लगाये जाने वाले साइनेज पर विषेष ध्यान दिया जाय।     साइनेज में अंकित चित्रों एवं शब्दों के फाउंट का बेहतर ढंग से प्रयोग हो ताकि यहां आने वाले लोगों को उचित जगह तक पहुंचने में सहुलियत हो। बिल्डिंग से संबंधित सभी जरुरी चीजों का एक डॉक्यूमेंटेशन तैयार किया जाय ताकि बाद में इसके रखरखाव तथा भवन निर्माण की जानकारी के संबंध में किसी भी तरह की असुविधा न हो।

इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अतीश चंद्रा, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, विशेष सचिव मुख्यमंत्री सचिवालय अनुपम कुमार सहित स्वास्थ्य विभाग के वरीय अधिकारी एवं चिकित्सक उपस्थित थे।

 

LEAVE A REPLY