विकास का लाभ हर व्यक्ति तक पहुंचे,वही विकास है-मुख्यमंत्री

1073
0
SHARE

संवाददाता.पटना.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि सही मायने में विकास वही है जिसका लाभ हर व्यक्ति तक पहुंचवे मां जानकी जन्मोत्सव पर सीतामढी महोत्सव को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को माँ जानकी जन्मोत्सव के मौके पर सीतामढ़ी के पुनौरा धाम में आयोजित सीतामढ़ी महोत्सव-2018 के उद्घाटन के बाद जानकी जन्म मंदिर प्रांगण के प्रेक्षागृह में मिथिला राघव परिवार द्वारा आयोजित श्रीरामकथा  में मुख्यमंत्री सम्मिलित  हुये  और ‘मानस  में  युगल  गीत’  धार्मिक  पुस्तक का  विमोचन किया। उल्लेखनीय है कि पदम् विभूषण जगतगुरु श्री रामभद्राचार्य जी महाराज श्रीराम कथा का वाचन कर रहे थे। पुनौरा धाम में ही स्थित माँ जानकी की प्राकट्य स्थली ‘सीता कुण्ड’ के समक्ष मुख्यमंत्री ने मंत्रोच्चार के बीच आरती किया।

सीतामढ़ी महोत्सव-2018 के मौके पर आयोजित जनसभा के बाद रिमोट के माध्यम से मुख्यमंत्री ने 48 करोड़ 53 लाख रुपये की लागत वाली पुनौरा धाम के विकास, सौंदर्यीकरण एवं पर्यटकीय सुविधाओं से संबंधित योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया।

सीतामढ़ी महोत्सव को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जगत गुरु श्री रामभद्राचार्य जी महाराज ने पहली मुलाकात में ही जानकी नवमी के उपलक्ष्य पर अवकाश घोषित करने की मांग की, जिस पर सरकार ने तत्काल निर्णय लिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि नर-नारी समानता के लिए हमने (शुरू से) नवंबर 2005 से ही काम करना प्रारंभ किया। बिहार की बागडोर संभालने के तीन महीने बाद ही 2005 में हुए पंचायत चुनाव में महिलाओं की आधी आबादी को देखते हुए 50 प्रतिशत का आरक्षण लागू किया। इस प्रकार पंचायत और नगर निकाय के चुनाव में महिलाओं को 50 प्रतिशत का आरक्षण देने वाला बिहार देश का पहला राज्य है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाल विवाह और दहेज प्रथा से जो परेशानी है, उससे समाज को छुटकारा दिलाना है। इसको लेकर इसी वर्ष जनवरी माह में 14 हजार किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला बनी, जिसमें शामिल होकर बिहार के लोगों ने इन सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ अपनी भावना का प्रकटीकरण किया। उन्होंने कहा कि माँ जानकी के जन्मोत्सव का अवसर है और अभी लगन भी चल रहा है इसलिए यहीं से संदेश निकलना चाहिए कि न कोई दहेज ले और न ही कोई दहेज दे। सीतामढ़ी महोत्सव में मौजूद लोगों से आह्वान करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर आप मन बना लीजियेगा तो जल्द ही समाज दहेज प्रथा मुक्त होगा। इसके लिए आपको दहेज नहीं लेने और दहेज का लेन-देन कर शादी करने वालों के विवाह समारोह में शामिल नही होने का संकल्प लेना होगा।

बिहार में लागू हुई मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इसका मकसद बाल विवाह को रोकना है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 2 वर्ष की उम्र पूरा करने वाली बालिकाओं को राज्य सरकार की तरफ से 5,000 रुपये मुहैया कराया जायेगा, जिसमें लड़की पैदा होने के वक्त उसके माता-पिता के खाते में 2000 रुपये, एक साल बाद आधार से लिंक होने पर 1,000 रुपये और 2 वर्ष की अवधि तक पूर्ण टीकाकरण होने पर पुनः 2000 रुपये उपलब्ध कराया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पुरुषों को बेटा की तरह बेटी पर भी ध्यान देना चाहिए और बीमार पड़ने पर उसका इलाज भी कराना चाहिए। उन्होंने कहा कि शिशु मृत्यु दर में कमी आयी है लेकिन लड़कों की अपेक्षा लड़कियों का अनुपात कम है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम न्याय के साथ विकास का काम करते हैं, जिसका मकसद हर तबके और हर इलाके का विकास करना है ताकि उस विकास का लाभ हर व्यक्ति तक पहुंच सके लेकिन सामाजिक कुरीतियों को खत्म किए बिना विकास का सही मायने में लाभ नहीं मिलेगा। समाज में प्रेम, सद्भाव, शांति और आपसी भाईचारा का माहौल कायम रहे, इसके लिए हम सदैव प्रयत्नशील हैं।

समारोह को सम्बोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि जिस तरह वैदिक व रामायण काल में कहीं भी बाल विवाह, दहेज प्रथा, पर्दा प्रथा जैसी कुरीतियां नहीं थी बल्कि समाज में नारियों का सम्मान था उसे आज के दौर में भी चरितार्थ करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि पुनौराधाम में पर्यटकीय सुविधाओं के विकास के लिए कुल 48.53 करोड़ की योजनाओं में 37.85 करोड़ केन्द्र सरकार तथा 10 करोड़ की स्वीकृति राज्य सरकार ने दी है।

सीतामढ़ी महोत्सव-2018 के मौके पर आयोजित जनसभा को पदम् विभूषण जगत गुरु श्री रामभद्राचार्य जी महाराज, पथ निर्माण मंत्री नन्द किशोर यादव, पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार, सांसद प्रभात झा, सांसद रामकुमार शर्मा, विधायक सुनील कुमार कुशवाहा एवं पर्यटन सचिव पंकज कुमार ने भी संबोधित किया।

इस अवसर पर नगर विकास एवं आवास सह सीतामढ़ी जिले के प्रभारी मंत्री सुरेश शर्मा, सांसद आर0के0 सिन्हा, सांसद अजय निषाद, विधान पार्षद देवेश चन्द्र ठाकुर, विधान पार्षद राजकिशोर कुशवाहा, विधान पार्षद रामेश्वर महतो, विधायक रंजू गीता, विधायक सुनीता सिंह चैहान, विधायक दिनकर राम, पूर्व मंत्री सुनील कुमार पिंटू, मुख्यमंत्री के सचिव अतीश चंद्रा, तिरहुत प्रमंडल के आयुक्त,आई0जी0, जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति, वरीय अधिकारीगण एवं बड़ी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद थे।

 

LEAVE A REPLY