डायन बताकर मां-बेटी को मल-मूत्र खिलाया,सिर के बाल काटे

1947
0
SHARE

हिमांशु शेखर.रांची. दो गरीब ग्रामीण महिलाओं के ऊपर डायन के नाम पर जुल्म की इंतहा कर दी गयी। यह एक ऐसी प्रताड़ना थी, जिसे न तो कहकर और न ही लिखकर बयां किया जा सकता है। दोनों महिलाएं रिश्ते में मां-बेटी हैं।

दरअसल इन महिलाओं के दर्द को साझा करने के लिए हमारे पास शब्द नहीं हैं। जीवित रहते उनकी आत्मा को ठिकाने लगाने में उस ओझे और उनके गुंडो ने कोई कोर-कसर बाकी नहीं रखी। संतोष यह है कि खबर मिलते ही पुलिस कार्रवाई में आरोपी ओझा सहित 11 लोग गिरफ्तार कर लिये गये हैं। रांची जिले से करीब 55 किलोमीटर दूर सोनाहातु थाना इलाके के दुलमी गांव की यह घटना है।

इन महिलाओं के ऊपर ऐसे-ऐसे जुल्म ढाये गये कि जानकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे। हमारी विवशता है कि यह सबकुछ आपको हम बतायें, ताकि डायन के नाम पर महिलाओं को प्रताड़ित करने वाले लोगों को सबक मिल सके।

डायन का आरोप लगाकर दुलमी गांव में दोनों महिलाओं के सिर के बाल ओझा के इशारे पर काट लिये गये। इतना ही नहीं उन्हें मल-मूत्र खिलाया गया। गांव भर में उन्हें सरेआम घुमाकर अपमानित किय गया।प्रताड़ित महिलाओं के नाम हमारे पास हैं लेकिन हम उन्हें सार्वजनिक नहीं कर सकते। रिश्ते में दोनों मां-बेटी हैं।

घटना के पीछे की कहानी यह बताने के लिए काफी है कि इस गांव में अंधविश्वास किस हद तक लोगों के जेहन में है। किसी की मौत को डायन-बिसाही से जोड़कर देख लिया जाता है, जबकि वास्तव में डायन-बिसाही जैसी कोई चीज होती ही नहीं है। बताया जाता है कि इस गांव में चार दिन पहले झरी देवी नाम की महिला की मौत हो गयी थी। अब इस मौत के लिए दोनों मां-बेटी को ओझा और उसके गुंडों ने जिम्मेवार माना। इसके बाद दो मां-बेटी पर कहर बरपाया जाने लगा।

बहरहाल, पीड़ित मां-बेटी के बयान पर पुलिस द्वारा जितुमोहन नायक,सम्बत नायक,अछय, अशोक, राजकुमार,मुकेश,सुदेश,शीला,प्रमिला सहित अन्य लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है।

 

LEAVE A REPLY