विकास के काम में कोई कोताही नहीं- नीतीश कुमार

964
0
SHARE

संवाददाता.पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि पुल-पुलिया, सड़क निर्माण, स्वास्थ्य, शिक्षा, शौचालय निर्माण सहित सभी क्षेत्रों में विकास का काम तेजी से हो रहा है लेकिन सामाजिक कुरीतियों को खत्म किये बिना उसका पूरा फायदा लोगो को नहीं मिल पायेगा। उन्होंने कहा कि विकास के काम में कोई कोताही नहीं होगी और इसके साथ-साथ समाज सुधार की दिशा में भी काम किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरूवार को सीतामढ़ी जिला के सोनवर्षा स्थित दुलारपुर घाट खाप खपुराहा में बाढ़ प्रबंधन एवं जल निस्सरण योजनान्तर्गत तीन योजनाओं-लखनदेई नदी की पुरानी धार का पुनःस्थापन कार्य,मनुषमारा जल निस्सरण योजना और रातो नदी पर नो मेंस लैंड से निशा रोड तक तटबंध निर्माण कार्य का शिलान्यास किया।    इन योजनाओं की कुल लागत राशि 144.90 करोड़ रुपये है, इनमें करीब 20 करोड़ रुपये की लागत से लखनदेई नदी की पुरानी धार का पुनसर्थापन कार्य एवं 110.65 करोड़ रुपये की लागत वाली रातो नदी पर नो मेंस लैंड से निशा रोड तक तटबंध का निर्माण कार्य 31 मार्च 2019 तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जबकि 14.25 करोड़ रुपये की लागत वाली मनुषमारा जल निस्सरण योजना का निर्माण कार्य 15 मई 2018 तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इन परियोजनाओं के पूरा होने से न सिर्फ लखनदेई नदी की पुरानी धार पुनस्र्थापित होगा बल्कि मनुषमारा जल निस्सरण योजना पानी निकासी की योजना है, इसके पूरा होने पर यहाँ के लोगो को बाढ़, जल पलावन से भी मुक्ति मिलेगी। उन्होंने कहा कि नेपाल में तटबंध बन जाने कारण हर वर्ष बरसात के मौसम में सीतामढ़ी और शिवहर बाढ़ की चपेट से जूझता रहा है लेकिन इन परियोजनाओं का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद लोगों को इससे निजात मिलेगी। उन्होंने कहा कि मनुषमारा जल निस्सरण योजना का काम अगले 3 महीने में 15 मई 2018 तक पूरा हो जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम जब पहली बार न्याय यात्रा पर सीतामढ़ी आये थे तो उस समय नाव से और पैदल जाकर यहाँ की पूरी स्थिति देखी थी। अब तो सीतामढ़ी और शिवहर का सम्पर्क कभी बन्द नहीं होता। उन्होंने कहा कि हमलोगों की प्रतिबद्धता है जनसेवा और आप सभी ने इतने समय से जो काम करने का मौका दिया है तो मैं लोगों की सेवा और खिदमत कर रहा हूँ। हमारा संकल्प है न्याय के साथ विकास का, जिसका अर्थ है हर तबके का और हर इलाके का विकास।

समारोह को उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, जल संसाधन मंत्री  राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह, नगर विकास एवं आवास मंत्री सह सीतामढ़ी जिले के प्रभारी मंत्री सुरेश कुमार शर्मा, सांसद रामकुमार शर्मा, सांसद रमा देवी, विधायक डॉ0 रंजू गीता, विधायक दिनकर राम ने संबोधित किया।

इस अवसर पर विधान पार्षद देवेश चन्द्र ठाकुर, विधायक गायत्री देवी, पूर्व मंत्री सुनील कुमार पिंटू, पूर्व विधायक गुड्डी चौधरी, तिरहुत प्रमंडल आयुक्त एचआर श्रीनिवास, तिरहुत प्रक्षेत्र डीआईजी अनिल कुमार, जिलाधिकारी राजीव रौशन, पुलिस अधीक्षक हरि प्रसाद एस0 सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति, वरीय अधिकारी एवं स्थानीय लोग उपस्थित थे।

 

 

LEAVE A REPLY