पटना जिला की समीक्षा बैठक में सीएम ने दिए कई निर्देश

926
0
SHARE

संवाददाता.पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को पटना जिले के अन्तर्गत चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। समीक्षा बैठक में पटना जिले में सात निश्चय एवं अन्य विकासात्मक कार्यों की अद्यतन स्थिति एवं उनमें आ रही कठिनाइयों को दूर करने पर विस्तृत रूप से चर्चा की गई।

बैठक में मुख्य रूप से अब तक की उपलब्धियों एवं विकास कार्यों को पूरा करने में आ रही समस्याओं पर चर्चा की गयी। बैठक में सात निश्चय योजनान्तर्गत चल रहे युवाओं के लिये कार्यक्रम स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड, स्वयं सहायता भत्ता पाने वाले युवाओं में रोजगार की स्थिति, कौशल विकास कार्यक्रम, वाई-फाई की स्थिति पर चर्चा की गयी। लोक सेवा का अधिकार कानून के बारे में इस बैठक में विस्तृत रूप से चर्चा की गयी। साथ ही राशन कार्ड में नए परिवारों को जोड़ने के बारे में भी अधिकारियों ने जानकारी दी।

धान अधिप्राप्ति के समीक्षा के क्रम में बताया गया कि पटना जिला में पिछले वर्ष 23000 मिट्रिक टन धान अधिप्रप्ति की तुलना में इस वर्ष 8 फरवरी तक 46000 मिट्रिक टन अधिप्रप्ति हुई है।

बैठक में हर घर बिजली का कनेक्शन, हर घर तक पक्की गली-नाली, हर घर नल का जल, शौचालय निर्माण की भी समीक्षा की गयी। प्रधान सचिव, विद्युत विभाग प्रत्यय अमृत ने जिले के शेष बचे टोलों में 30 अप्रैल तक बिजली कनेक्शन पहुंचाने के बारे में जानकारी दी। बिजली के जर्जर तार, बांस-बल्ला पर टंगे तारों को भी दो वर्ष के अंदर दुरुस्त कर लिया जाएगा।

समीक्षा के क्रम में पटना जिला में चल रहे विभिन्न विकासात्मक योजनाओं के बारे में संबंधित विभाग के प्रधान सचिव/सचिव और पटना जिला के जिलाधिकारी ने अद्यतन स्थिति से मुख्यमंत्री को अवगत कराया।

मुख्यमंत्री ने सड़क पर भटकने वाले जानवरों के बारे में निर्देश देते हुए कहा कि इस संबंध में रेग्युलर सिस्टम डेवलप कीजिए, जो जानवर अनाथ रुप में छोड़ दिए गए हैं उनका पालन भी कर सकते हैं। गौमूत्र और गोबर का काफी उपयोगी है, एग्रीकल्चर और एनिमल हसबेंड्री के साथ मिलकर एक ऐसा मॉडल पटना शहर के लिए तैयार कीजिए जो राज्य के लिए आदर्श बने।

बैठक में विधायक, विधान पार्षद, पटना नगर निगम की मेयर, जिला परिषद अध्यक्षा द्वारा शिक्षा, स्वास्थ्य, भूमि संबंधी, सड़क निर्माण, पुल-पुलियों का निर्माण, सिंचाई, कृषि जैसे अन्य कई क्षेत्रों से जुड़ी समस्यायें एवं शिकायतें मुख्यमंत्री के समक्ष रखी गयी।समस्याओं के समाधान के लिये मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

समीक्षा बैठक में उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, पटना जिला के प्रभारी मंत्री सह पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, विधायक अरुण कुमार सिन्हा, विधायक संजीव चैरसिया, विधायक नितिन नवीन, विधायक ज्ञानेंद्र सिंह ज्ञानू, विधायक आशा देवी, विधायक रेखा देवी, विधायक जयवर्द्धन यादव, विधायक रणविजय सिंह, विधान पार्षद नवल किशोर यादव, विधान पार्षद सूरज नंदन प्रसाद, विधान पार्षद सीपी सिन्हा, विधान पार्षद संजय सिंह, विधान पार्षद संजय कुमार सिंह उर्फ गांधी जी, विधान पार्षद रणवीर नंदन, विधान पार्षद रामचंद्र भारती शामिल हुए।

पटना नगर निगम के मेयर सीता साहू, पटना जिला परिषद अध्यक्षा मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, पुलिस महानिदेशक पीके ठाकुर, विकास आयुक्त शिशिर सिन्हा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अतीश चन्द्रा, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, संबंधित विभागों के प्रधान सचिव/सचिव, आयुक्त पटना प्रमण्डल आनंद किशोर,आईजी नैयर हसनैन खान, जिलाधिकारी पटना कुमार रवि, वरीय पुलिस अधीक्षक पटना मनु महाराज सहित अन्य वरीय पदाधिकारी समीक्षा बैठक में उपस्थित थे।

 

LEAVE A REPLY