दलाल-बिचौलियों से मुक्त होगा बिहार-उपमुख्यमंत्री

895
0
SHARE

संवाददाता.पटना.नववर्ष के पहले दिन उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने अपने सरकारी आवास पर आगन्तुकों से मिलकर शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया।बधाई देने वाले मंत्रियों, विधायकों,पूर्व विधायकों, पार्टी कार्यकर्ताओं, अधिकारियों व आम लोगों का कई घंटों तक तांता लगा रहा।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि नए साल में तमाम सरकारी योजनाएं जहां दलाल-बिचैलियों से मुक्त होगी वहीं बिहारवासियों को पूरी तरह से लालटेन (अंधेरे) से भी मुक्ति मिलेगी। तीसरे कृषि रोड मैप के तहत अनेक योजनाओं को कार्यान्वित कर किसानों की आमदनी को बढ़ाया जायेगा।

उन्होंने कहा कि सभी गांवों में बिजली पहुंचाने के बाद अब नए साल में मई तक बचे-खुचे टोलों और दिसम्बर तक हर घर बिजली पहुंच जाने से लोगों को पूरी तरह से अंधेरे से मुक्ति मिल जायेगी।बिजली से संबंधित 3030.51 करोड़ की योजनाओं के जरिए नए साल में बिहार का हर घर जगमग होगा।

उन्होंने बताया- डीजल आधारित खेती से छुटकारा के लिए केन्द्र सरकार द्वारा स्वीकृत 5,800 करोड़ रुपये से कृषि के लिए बिजली के अलग फीडर के निर्माण का काम प्रारंभ हो चुका है जिससे घर और खेती के लिए अलग-अलग बिजली उपलब्ध होगी और किसानों का लगत मूल्य कम होगा। राष्ट्रपति द्वारा लागू किए गए तीसरे कृषि रोड मैप (2017-22) की विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन के साथ ही समेकित खेती, कृषि वानिकी, पशु, मत्स्य व मुर्गी पालन आदि को प्रोत्साहित कर किसानों की आमदनी को बढ़ाया जायेगा।

सरकारी योजनाओं से दलाल-बिचैलियों को खत्म करने के लिए छात्रवृति से लेकर राशन-किरासन, पेंशन और धान खरीद तक की राशि  लाभुकों को सीधे उनके बैंक खातों को आधार से जोड़कर डीबीटी के जरिए दी जाएगी। इससे जहां योजनाओं के कार्यान्वयन में पारदर्शिता  आयेगी वहीं भ्रष्टाचार पर भी कारगर अंकुश  लगेगा।

LEAVE A REPLY