कृषि वानिकी से जुड़े किसानों को दी जायेगी ट्रेनिंग-उपमुख्यमंत्री

1810
0
SHARE

संवाददाता.पटना.कृषि वानिकी से जुड़े सूबे के किसानों को सरकारी खर्च पर झांसी, हलद्वानी और पंतनगर में ट्रेनिंग दी जायेगी। इसके लिए साल भर का कैलेंडर तैयार करने का उपमुख्यमंत्री सह पर्यावरण व वन विभाग के मंत्री सुशील कुमार मोदी ने निर्देश दिया।

विभागीय अधिकारियों के साथ सचिवालय स्थित कक्ष में बैठक के बाद बताया कि 3 फरवरी को पटना में कृषि वानिकी से जुड़े विशेषज्ञों, किसानों का एक दिवसीय सम्मेलन होगा जिसमें कृषि वानिकी के जरिए किसानों की आय बढ़ाने पर विमर्श किया जाएगा।

बिहार के लिए कृषि वानिकी नीति तैयार करने के लिए समिति गठित करने का निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि समिति में कृषि विशेषज्ञ, राष्ट्रीय वन अनुसंधान संस्थान के सदस्य और किसान प्रतिनिधि होंगे। कृषि वानिकी में अग्रणी राज्य पंजाब, हरियाण के अध्ययन और समिति के विशेषज्ञों के सुझावों के आधार पर कृषि वानिकी नीति तैयार की जायेगी। कृषि वानिकी के अन्तर्गत बांस को प्राथमिकता देने का निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि विभाग की ओर तटबंधों के किनारे बांस लगाए जायेंगे। भागलपुर स्थित बांस ट्श्यिू कल्चर लैब में एक साल के दौरान एक लाख कोंपल तैयार किए जा रहे हैं। आने वाले दिनों में इनकी संख्या बढ़ने पर बांस कोंपल किसानों को भी वितरित किए जायेंगे। कृषि वानिकी को बढ़ावा देने के लिए कृषि विभाग से समन्वय बना कर पंचायत स्तर पर नियुक्त कृषि सलाहकारों का सहयोग लेने का मोदी ने निर्देश दिया।

 

 

LEAVE A REPLY