सिमरिया महाकुंभ में भगदड़,4 महिलाओं की मौत

1550
0
SHARE

संवाददाता.बेगूसराय.बिहार के बेगूसराय जिलान्तर्गत सिमरिया महाकुंभ में भगदड़ में 4 महिलाओं की मृत्यु हो गई.हालांकि जिला प्रशासन ने तीन के ही मौत की पुष्टि की है.मृतकों के परिवार को 4-4 लाख मुआवजा देने की सीएम ने घोषणा की गई है.सवाल उठता है कि जब सिमरिया में महाकुंभ का आयोजन था और कार्तिक पूर्णिमा के दिन भारी भीड़ की संभावना थी तो पहले से पूरी तैयारी क्यों नहीं की गई.पटना में पिछले वर्षों छठ और दशहरा की भीड़-भगदड़ की घटना की याद ताजा हो गई.

घटना के बाद घटनास्थल पर बेगूसराय के जिलाधिकारी नौशाद यूसुफ और पुलिस अधीक्षक आदित्य कुमार अतिरिक्त पुलिस बल के साथ पहुंचे. घटना के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरा दुख व्यक्त करते हुए मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रुपये अनुदान देने की घोषणा की है.सरकार ने घायलों के समुचित इलाज की व्यवस्था करने का निर्देश जिला प्रशासन को दिया है.

शनिवार सुबह तड़के हुई भगदड़ में तीन महिला श्रद्धालुओं की मौत हो गयी है.  घटना में दर्जनों लोग घायल हुए हैं.जानकारों के अनुसार गंगा-स्नान के लिए जिला प्रशासन के द्वारा 26 घाट बनाये गये थे. सुबह से ही लोगों ने विभिन्न घाटों पर स्नान शुरू कर दिया. इसी बीच अचानक किसी बात की अफवाह को लेकर लोगों के बी अफरा-तफरी मच गयी और लोगों में भगदड़ हो गयी.जिसमें तीन लोग दब गये.
बेगूसराय के सिमरिया धाम में कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर हर वर्ष हजारों-लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है. सिमरिया धाम में कार्तिक महीने में कल्पवास मेले की परंपरा रही है.इस बार सिमरिया में कुंभ का भी आयोजन किया गया था. कार्तिक महीने के कल्पवास मेला, कार्तिक पूर्णिमा का स्नान और कुंभ को लेकर सिमरिया धाम में काफी भीड़ उमड़ पड़ी थी.स्थानीय लोगों के मुताबिक अचानक एक बार भी लोग भागने लगे. कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर सिमरिया धाम में स्नान के बाद काली मंदिर के रास्ते में किसी बात को लेकर लोग बेतहाशा भागने लगे कई.पुलिस में विस्तृत जांच के बाद ही स्पष्ट तौर पर कुछ कहने की बात कह रही है. कार्तिक पूर्णिमा स्नान करने को उमड़ी भीड़ के कारण मोकामा-बेगूसराय रोड घंटों पूरी तरह जाम हो गया.हाथीदह, राजेंद्र पुल, मल्हीपुर, बीहट से लेकर जीरोमाइल तक वाहनों की कतार लग गई.

LEAVE A REPLY