डीपीएस राँची में अब बच्चे करेंगें रॉबोटिक्स का अध्ययन

1045
0
SHARE
????????????????????????????????????

संवाददाता.रांची.दिल्ली पब्लिक स्कूल, राँची में विद्यार्थियों को एक सफल व्यक्तियों के रूप में स्थापित करने में सहायता करने के लिए एक रॉबोटिक्स लैब की स्थापना की गई है। डी.पी.एस.रॉबोटिक्स का अध्ययन कराने वाला प्रथम विद्यालय है।

रॉबोटिक्स तकनीक की एक ऐसी शाखा है जो डिजाइन, निर्माण, संचालन और रोबोटों के उपयोग के साथ-साथ उनके नियंत्रण के कंप्यूटर सिस्टम, संवेदी प्रतिक्रिया, और सूचना प्रसंस्करण पर काम करता है। रोबोटिक्स लैब विद्यार्थियों को ”स्वयम् करने“ के दृष्टिकोण के माध्यम से कुछ नया करने के लिए एक सक्षम माहौल प्रदान करता है। लैब लेगो मैनस्टॉर्म ईवी 3, आर्डिनो, एयरो-मॉडलिंग किट व संयुक्त राज्य अमेरिका के अन्य माइक्रोकंट्रोलर्स मशीनों और उपकरणों से सुसज्जित है।

यह उपकरण विद्यार्थियों को जीवन में सैद्धांतिक अवधारणाओं को लाने में मदद करेंगे। साथ ही यह डिजाइन, कम्प्यूटेशनल सोच और भौतिक कंप्यूटिंग जैसे कई कौशल विकास में अपना योगदान देंगें। इस दृष्टिकोण के व्यावहारिक अभिविन्यास के कारण, विद्यार्थियों को नई प्रौद्योगिकियों को बनाना और आविष्कार करना सीखना है, जो बदले में, वास्तविक-विश्व अनुप्रयोगों के विकास और नए उद्यमों को जन्म दे सकती हैं।

इस ऐतिहासिक विकास पर स्कूल के प्रिंसिपल डॉ राम सिंह ने कहा कि उपकरण और उपकरण के साथ काम करने से विद्यार्थियों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित की अवधारणाओं को समझने में साहायता मिलेगी। यह युवा पीढ़ी को उनका अपना और भारत का एक उज्ज्वल भविष्य बनाने के लिए प्रेरित करने की एक पहल है। उन्होंने यह भी कहा कि यह उपकरणों को संशोधित करने के लिए विद्यार्थियों को नए विचार प्राप्त करने में मदद करेगा और अभी तक खोजा जाने के लिए बेहतर परिप्रेक्ष्य के लिए उपयोग करते हैं।

 

LEAVE A REPLY