रजरप्पा मंदिर में खुद की चढ़ाई बलि

3672
0
SHARE

31 DSC 3

संवाददाता.रामगढ. झारखंड के रामगढ़ जिले के रजरप्पा में प्रसिद्ध शक्तिपीठ मां छिन्नमस्तिका मंदिर में सुबह करीब सवा छह बजे एक चालीस वर्षीय व्यक्ति ने खुद की बलि चढ़ा कर आत्महत्या कर ली। उसने धारदार चाकू से अपने गले को रेत लिया।

मृतक की पहचान बिहार के बक्सर जिला अन्तर्गत बलिहार गांव निवासी संजय नट के रूप में हुई है। मृतक के पास से मिले मोबाइल नम्बर के आधार पर पुलिस ने उसके घर वालों को घटना की सूचना दे दी है। बताया जाता है कि मृतक सीआरपीफ का जवान था और उडिसा में पदस्थापित था।

मंदिर के पुजारी और प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि सुबह करीब छह बजे पूजा-अर्चना के बाद संजय मंदिर से बाहर निकला और मां के द्वार पर कटारी(धारदार हथियार) से अपना गला रेत कर प्राणों की आहूति दे दी। वहां के लोग बताते हैं कि संजय सोमवार से ही मंदिर के आसपास देखा जा रहा था और संभवतः वह पहले से ही बलि देने का मन बनाकर यहां आया था। उसके पास ठीक पैसी ही कटारी थी, जैसी मां छिन्नमस्तिका की मूर्ति में लगायी है। लोगों ने बताया कि मंगलवार सुबह उसने मंदिर के निकट भैरवी नदी में स्नान किया और मां की पूजा अर्चना के बाद मंदिर की परिक्रमा करने लगा। परिक्रमा के दौरान वह मंदिर के गेट पर पहुंचा और कटारी से खुद का गला रेत डाला,जिसके बाद मौके पर ही उसकी मौत हो गयी।घटना के बाद मंदिर में तीन घंटे तक के लिए पूजा-अर्चना रोक दी गयी। मंदिर के शुद्धीकरण और आरती के बाद सुबह नौ बजे से वहां पुनः पूजा-अर्चना शुरू हुई।

LEAVE A REPLY