झारखंड के कॉलेजों में अगले वर्ष तक 50 हजार सीटें बढ़ाने का लक्ष्य

772
0
SHARE

20 DSC 1

संवाददाता.रांची.मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने निर्देश दिया है कि राज्य के कॉलेजों में सीटों की वृद्धि करने के लिये शैक्षणिक संस्थानों के भवनों का अधिकतम उपयोग करते हुए द्वितीय पाली की कक्षाएं प्रारंभ करें, ताकि ज्यादा से ज्यादा छात्रों को उच्च शिक्षा प्रदान किया जा सके। अगले वर्ष 50 हजार और सीटें बढ़ाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

उन्होंने कहा कि अगले सत्र से च्वाईस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम के अन्तर्गत पढ़ाई सुनिश्चित होनी चाहिए। मुख्य सचिव उच्च, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग की समीक्षा कर रही थीं। समीक्षा के दौरान विभाग द्वारा मुख्य सचिव को जानकारी दी गई कि अगले सत्र से 9 नये पॉलिटेक्निक कॉलेज प्रारंभ किये जा रहे हैं जिससे 2700 सीटें बढ़ जायेंगीं साथ ही अगले वर्ष ही 9और नये पॉलिटेक्निक कॉलेज प्रारंभ कर दिये जायेंगे। विभाग का प्रयास है कि राज्य स्थित कॉलेज में सीटों की संख्या बढ़ाने के लिए दूसरी पारी की कक्षाएं प्रारंभ की जाये,इसके लिए कार्ययोजना बना ली गई है। इसके लिए कॉलेजों के भवनों की प्रोफाईलिंग की जा चुकी है। विभागीय सचिव ने बताया कि कॉलेजों में विवि पदाधिकारियों के रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन प्रकाशित कर दिया गया है।जिसमें कुल 1479 प्राचार्य, प्राध्यापक,सह-प्राध्यापक, विश्वविद्यालय पदाधिकारी की बहाली की जानी है।

बैठक में निर्णय लिया गया कि सभी कॉलेजों में प्रिक्योरमेंट ऑफिसर, प्लेसमेंट आफिसर तथा विधि ऑफिसर के पद सृजित किये जायेंगे। मुख्य सचिव ने आईटी सिन्दरी में एमबीए की पढाई प्रारंभ करने के लिए कार्ययोजना बनाने का निर्देश दिया। बैठक में सचिव उच्च, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग अजय कुमार सिंह सहित कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

 

 

 

LEAVE A REPLY