चिराग के नेतृत्व में लोजपा प्रतिनिधि मंडल ने सौपा राज्यपाल को ज्ञापन

752
0
SHARE

unnamed (8)

संवाददाता.पटना.बिहार में एससी-एसटी छात्रों की छात्रवृति की समस्या को लेकर चिराग पासवान के नेतृव में लोजपा के दस सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल को ज्ञापन सौपा. चिराग पासवान ने कहा कि राज्य में एसटी-एससी छात्रों के साथ सरकार भेदभाव कर रही है. लोजपा के  केन्द्रीय संसदीय बोर्ड का अध्यक्ष होने व जमुई सांसद होने के नाते मैं पूरे प्रदेश में दौरा करता रहता हूं. कई वर्षो से एस सी एसटी के साथ र्दुव्यवहार होता रहा है.

उन्होंने कहा कि पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति: बिहार सरकार के अनु0 जाति/अनु0 जनजाति कल्याण विभाग के पत्रांक 4061, दिनांक 16.05.2016 के आदेश अनु0 जाति/अनु0 जनजाति छात्रों के हित में नही है। इस आदेश को वापस लिया जाए। इस आदेश के कारण लाखों छात्र पढ़ाई छोड़ने को मजबूर है.

चिराग ने कहा कि छः सुत्री मांगो को लेकर राज्यपाल रामनाथ कोविद से मिला और कहा कि छात्रावास: एसटी एस सी (अम्बेडकर) कल्याण छात्रावासों की स्थिति जर्जर है। बिहार के सभी छात्रावासों में (1) पुस्तकालय एवं पुस्तक (2) मेस, रसोईया, नाईट गार्ड, कम्प्यूटर, इंटरनेट कक्ष की निर्माण की आवश्यकता है। (क) पटना में 10,000 छात्र/छात्राओं के लिए नया छात्रावास निर्माण की आवश्यकता है क्योकि एससी एसटी छात्रों की संख्या लगातार बढ़ रही है और सभी छात्र पटना में रहकर पढ़ना चाहते है और प्रत्येक जिला में एक हजार छात्रों के लिए छात्रावास निर्माण कराया जाए.

उन्होंने कहा कि अम्बेडकर कल्याण छात्रावास (सैदपुर) पटना का छात्रावास पूर्व में  कल्याण विभाग के द्वारा संचालित था पर 24.09.2015 से पटना विश्वविद्यालय के प्रशासन द्वारा संचालित हो रहा हैं. पुनः पटना विश्वविद्यालय से अनु जाति/अनु जनजाति कल्याण विभाग को छात्रावास संचालित करने का अधिकार दिलवाने की कृपा की जाए.आवासीय विद्यालय: अनु जाति/अनु जनजाति आवासीय विद्यालय में गुणवता पूर्ण शिक्षा नही दी जाती है। शिक्षकों की नियुक्ति की जाए. दिनांक 03.08.2016 को दलित छात्रों पर लाठीचार्ज की न्यायिक जांच कर दोषी पुलिस पदाधिकारियों पर कार्रवाई की जाए एवं छात्रों पर हुए फर्जी मुकदमे 279/2016 दिनांक 03.08.2016 को वापस लिया जाए. बिहार के सभी जिला के अम्बेडकर छात्रावास में गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस, 26 नवम्बर संविधान दिवस एवं 14 अपै्रल अम्बेडकर जयन्ती पर सरकार खर्च पर सेमिनार की व्यवस्था की जाए. इन्हीं मांगों से संबंधित ज्ञापन सोंपा गया है.

 

 

LEAVE A REPLY