गंगा का रौद्र रूप,अवैध निर्माण करनेवालों के लिए चेतावनी

962
0
SHARE

e580c9c9628eafcd186194a3e52652bf

प्रभाषचन्द्र शर्मा.पटना.1975 की बाढ झेलने के बाद जब गंगा शहर से दूर होती गई तब शहरवासियों से लेकर प्रशासन को भी लगने लगा कि अब गंगा से पटना को कोई खतरा नहीं है.लेकिन इस बार गंगा के बढते जलस्तर व रौद्र रूप को देखकर अब यह भ्रम टूटने लगा है.खासकर गंगा के किनारे विस्तारित होते शहर को लेकर.

गंगा के पटना शहर से कुछ समय तक दूर रहने के बाद पटनावासियों को लगा कि अब शहर को बाढ़ का कोई ख़ास खतरा नहीं है और शहरवासी ठीक गंगा किनारे राज्य और केन्द्रीय नियमों-कानून को ठेंगा दिखाते हुए गंगा किनारे अपार्टमेंट से लेकर छोटे भवनों का निर्माण धड़ल्ले से करने लगे. इस अंधविश्वास में प्रसाशन भी भागीदार बनी और गंगा किनारे धड़ल्ले से हो रहे विभिन्न निर्माणों पर उचित कारवाई करने से प्रशासन मुँह फेरती रही.लेकिन पटना में अचानक आई बाढ़ ने सब के भ्रम को तोड़ दिया और गंगा किनारे निवास और निर्माण में लगे लोगों और मूकदर्शक बने अधिकारियों को एहसास हो गया कि गंगा और इसके क्षेत्रों में किसी प्रकार की छेड़-छाड़ उचित नहीं है.

गंगा किनारे हो रहे अवैध निर्माण के विरोध में हमेशा से खड़े रहे अधिकारियों और निजी संस्थाओं ने गंगा किनारे के निर्माण को बाढ़ से खतरा सम्बन्धी फोटो खींचकर सबूत इकठ्ठा कर रहे हैं ताकि आगे गंगा किनारे निर्माण पर सख्ती से रोक लगाया जा सके. निर्माण सम्बन्धी नियमों में अत्यधिक लापरवाही और अधिकारिक अनदेखी दुजरा से लेकर कुर्जी तक दिखा जहाँ सबसे अधिक छोटे-बड़े भवन निर्माणाधीन है. राजपुल-मैनपुरा में बाढ़ से प्रभावित कुछ लापरवाह लोगों ने कहा कि इस बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों का अंदाजा लग गया और भविष्य में बाढ़ के पानी के स्तर को ध्यान में रखकर (अवैध) निर्माण किया जाएगा. इसी मोहल्ले की जनता दल यूनाइटेड की महिला नेत्री ने कहा कि प्रशासन से इस बात का आग्रह किया जाएगा कि गंगा किनारे अवैध निर्माण पर रोक हर हाल में सुनिश्चित किया जाए. क्योंकि गंगा क्षेत्र में अवैध निर्माण से होने वाले किसी भी नुकसान का हिसाब-किताब सरकार को मुआवजा या अन्य रूप में देना पड़ता है.बहरहाल,प्रशासनिक अधिकारी या अवैध निर्माण में लगे लोगों की आंखे स्वंय गंगा ने अपना रौद्र रूप दिखाकर खोल दी है कि उसके साथ छेड़-छाड़ कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

LEAVE A REPLY