झारखण्ड में माओवादी हिंसा गुजरे दिनों की बातें: रघुवर दास

758
0
SHARE

1_1471606403 (1)

कोलकाता. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखण्ड तेजी से बदल रहा है, आगे बढ़ रहा है और अब लोगों को इस राज्य के बारे में प्रचलित पुरानी धारणाओं को बदलना चाहिए. उन्होंने कहा कि झारखण्ड में माओवादी हिंसा अब गुजरे दिनों की बात हो गई है. औद्योगिक विकास के लिए जमीन कोई समस्या नहीं है और औद्योगिक विकास के लिए राज्य की हरियाली से कोई समझौता भी नहीं किया जा रहा है.

निवेश प्रोत्साहन के लिए आयोजित रोड शो को सम्बोधित करने के बाद एक पत्रकार सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री दास ने ये बातें कहीं.प़त्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखण्ड में माओवाद अब गुजरे दिनों की बात हो गई है. उन्होंने कहा कि सम्प्रति राज्य में जो विभिन्न गिरोह सक्रिय हैं उनका किसी सिद्धांत से कोई लेना देना नहीं है. अपराधियों से राज्य का सुरक्षातंत्र इनसे सख्ती से निपट रहा है. राज्य में बेहतरीन नक्सल सरेंडर पॉलिसी बनी है जिससे प्रेरित होकर बड़ी संख्या में उग्रवादियों ने आत्मसमर्पण किया है. सरकार की उदार नीति के बावजूद जो लोग हिंसा फैलाने में यकीन रखते हैं उनसे सरकार सख्ती से निबट रही है. इसका प्रमाण है कि सरकार गठन के बाद माओवादी हिंसा की कोई बड़ी वारदात नहीं हुई है.

भूमि अधिग्रहण में कथित तौर पर आ रही अड़चनों से संबंधित एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को इस भ्रम से निकलना चाहिए. कहा जा रहा है कि नई राजधानी, विधानसभा व उच्च न्यायालय के नए भवन आदि के बाधित होने की अफवाह फैलाई जा रही है जबकि सच्चाई यह है कि विधानसभा के नए भवन की दीवारें तेजी से खड़ी हो रही हैं और दूसरी परियोजनाओं पर भी तेजी से काम हो रहा है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को अब तक 21 हजार करोड़ से ज्यादा के निवेश के प्रस्ताव मिल चुके हैं और ज्यादातर समझौतों पर अमल भी शुरू हो गया है.

राज्य की हरियाली के नुकसान की कीमत पर औद्योगिक विकास की बात कहे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सच्चाई इसके ठीक विपरीत है. राज्य की हरियाली की रक्षा के लिए इस साल जून महीने में हरियाली शपथ कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसके तहत राज्य के मुख्यमंत्री से लेकर कनीयतम कर्मचारी ने हरियाली बचाने और पौधे लगाने की शपथ ली. जुलाई महीने में राज्य भर में तीन करोड़ से ज्यादा पौधे लगाए गए. उन्होंने कहा कि झारखण्ड प्रकृति की गोद में बसा है और औद्योगिक विकास के लिए राज्य की हरियाली से कोई समझौता नहीं होगा.

संवाददाता सम्मेलन के आरंभ में उद्योग सचिव सुनील बर्णवाल ने झारखण्ड सरकार के निवेश प्रोत्साहन अभियान के क्रम में चलाए गए कार्यक्रमों और इनसे प्राप्त उत्साहजनक नतीजों का क्रमवार विवरण प्रस्तुत किया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री रघुवर दास के अलावा मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, अपर मुख्य सचिव वित्त अमित खरे, अपर मुख्य सचिव उर्जा आर के श्रीवास्तव भी उपस्थित थे.

 

LEAVE A REPLY