बिरसा मुंडा के पैतृक घर पर आयोजित हुआ-जरा याद करो कुर्बानी

1049
0
SHARE

ranchi_516_147108679

संवाददाता.रांची.सरकार ने अपना धर्म निभा दिया-जरा याद करो कुर्बानी,के नाम पर बिरसा भगवान के जन्मस्थान पर सरकारी आयोजन करके. लेकिन बिरसा मुंडा के परिजनों की माली हालात खराब की चिंता किसी के नही है. उनके परिवार के युवक पढ़ाई छोड़कर कृषि कार्यों में लग गए. उनके एक परिजन ने कहा कि सरकार किसी परिजन को सरकारी नौकरी दे दे. आज पूरे ताम झाम के साथ सरकार के आमला भगवान बिरसा के पैतृक घर जाकर जरा याद करो कुर्बानी के तहत श्रद्धांजलि दी. लेकिन आज जो स्थिति उनके परिजनों ने बयां की उससे लगा कि यह दिखावा जो सरकार कर रही है और मुख्यमंत्री ने जो घोषणा की है. उनके परिजनों को उचित शिक्षा व नौकरी की जरूरत पर यदि सरकार ध्यान दे तो शायद भगवान बिरसा मुंडा के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी.

जरा याद करो कुर्बानी के तहत गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज बिरसा मुंडा की जन्म-कर्मस्थली, उलिहातू पहुंचे. जहां वो भगवान बिरसा के पैतृक घर गए और उनके वंशजों को सम्मानित किया. साथ ही बिरसा पार्क में प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित किया. बाद में उलिहातू से 10 किमी दूर किताहातू में जनसभा भी की. यहां स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित भी किया.

इस मौके पर गृहमंत्री ने उलिहातू में स्कूली बच्चों से भी मुलाकात की. यहां राजनाथ सिंह ने कहा कि भगवान बिरसा मुंडा के गांव आकर अभिभूत हूं. इस धरती को शत-शत प्रणाम. प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के बाद छोटा नागपुर क्षेत्र में आदिवासी समाज और समाज के अन्य वर्गों को एकजुट कर अंग्रेजों के विरूद्ध संघर्ष का बिगुल फूंकने वाला यदि कोई था तो वो भगवान बिरसा मुंडा ही थे. उन्होंने सामाजिक कुरीतियों के विरूद्ध भी अभियान छेड़ रखा था. उन्होंने कहा भगवान बिरसा ने स्वच्छता पर भी काफी जोर दिया था. राजनाथ सिंह ने नक्सलियों को चेतावनी देते हुए कहा कि सुरक्षा बलों पर गोली चलाने वालों को सरकार नहीं छोडेगी. इस मोके पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बिरसा मुंडा के गांव को आदर्श गांव बनाने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि गांव का समुचित विकास किया जाऐगा. गांव को आदर्श बनाने का बेड़ा राज्य सरकार ने लिया है.

LEAVE A REPLY