स्थानीयता के मुद्दे पर आजसू का सरकार के खिलाफ अभियान तेज

751
0
SHARE

unnamed (1)

संवाददाता.रांची. रघुवर-सरकार की सहयोगी पार्टी आजसू ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है.स्थानीयता में संशोधन की मांग को लेकर जन की बात अभियान की शुरूआत छोटानागपुर के बाद आज संथाल परगना के 6 जिलों में आजसू अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो द्वारा की गई. इस अवसर पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि स्थानीयता झारखण्ड के आदिवासियों के लिए अस्मिता, सम्मान, स्वाभिमान एवं पहचान से जुड़ा मामला है. और इससे यहां लोग किसी भी परिस्थिति में समझौता नहीं करेंगे.

उन्होंने कहा कि आजसू पार्टी द्वारा इसके संशोधन के मुद्दे को उठाने से कुछ दलों को यह लग रहा है कि उनका मुद्दा छिना जा रहा है क्योंकि इस मुद्दे को जीवित रखकर ही अपनी राजनीतिक रोटी सेंकना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि संथाल की माटी वीरों की मांटी है जिसने सिद्धो-कान्हों, चांद-भैरव जैसे वीर सपुत पैदा किये. जिन्होंने अपने अधिकार के लिए अंतिम दम तक लडने का सौगात हम झारखण्डियों को दिया है. हमें गोलबंद होकर अपने अधिकार के लिए लड़ना होगा. इस कडी में पार्टी ने स्थानीयता में संशोधन की मांग को लेकर गांव-गांव पहुंचकर 5 लाख लोगों से उनकी भावना को एकत्रित करके मुख्यमंत्री तक पहुंचाने का अभियान चला है.

उन्होंने विशाल जनसमुह को संबोधित करते हुए कहा कि आज आपने अपनी ताकत दिखा दी है.  जब जमीन और खेत हमारा है तो राजनीति भी हमारी होनी चाहिए. लोग राजनीति को लाभ और हानि से देखते हैं और हम राजनीति को स्वाभिमान से जोडकर देखते हैं.

इस अवसर पर मेलर समाज के केंद्रीय अध्यक्ष दामोदर सिंह मेलर, महामंत्री विरेंद्र सिंह मेलर, भाषा संस्कृति प्रकोष्ठ के भोला नाथ गिरि, जल, जंगल एवं जमीन प्रकोष्ठ के फनीलयक मेलर, मेलर समाज के प्रदेश सचिव परमानन्द राय मेलर, केंदीय कोषाध्यक्ष दिलीप राय मेलर, मेलर समाज के उपाध्यक्ष रूपलाल सिंह मेलर, माथुर राय मेलर, कुंदन सिंह मेलर, निलेश कुमार राय मेलर, मनोज दरवे मेलर, मनोज बाबा मेलर, शिवनरायण राय मेलर, समेत कई लोगों ने आजसू पार्टी की सदस्यता ग्रहण की.

इधर,रांची में जन की बात अभियान के तहत दूसरे दिन आज राज्य भर के सभी जिलों में आजसू पार्टी के स्वंयसेवक करीब 500 गांव का भ्रमण करके तथा 100 जगहों पर शिविर लगाकर एक लाख तीन हजार के करीब लोंगों से स्थानीय नीति में संशोधन की मांग को लेकर जनभावना को पोस्ट कार्ड के माध्यम से एकत्रित किया. इससे पूर्व कल 500 गांवों में जन-संपर्क तथा 100 शिविरों के माध्यम से 107363 लोगों से मुख्यमंत्री को प्रेषित पोस्ट कार्ड लिखवाकर उसे संग्रहित करने का काम किया. इस प्रकार दो दिन में ही 2 लाख से ज्यादा लोगों ने स्थानीय नीति पर संशोधन की मांग का पत्र मुख्यमंत्री को लिख चुके हैं. जन की बात अभियान का प्रथम चरण 14 अगस्त को खत्म होगा. 20 अगस्त को सारे पोस्ट कार्ड को सभी जिला डाकघरों के माध्यम से मुख्यमंत्री को भेजा जाएगा.

LEAVE A REPLY