लोकप्रिय धारावाहिक ‘महाभारत’ अब रेडियो नेटवर्क पर

1202
0
SHARE

बी.आर.चोपड़ा की महाभारत अब पहली बार रेडियो पर--3

राजू बोहरा.  
जल्द ही बी.आर.चोपड़ा निर्मित प्रसिद्ध टी.वी. धारावाहिक ”महाभारत” अब पहली बार दर्शकों के लिए समस्त भारत में एक बहुत बड़े रेडियो नेटवर्क पर प्रसारित होगा. रेडियो नेटवर्क पर इसकी पहली प्रस्तुति होगी. यह धारावाहिक विश्व भर में अब तक का सबसे लोकप्रिय धारावाहिक होने का कीर्तिमान स्थापित कर चुका है और विश्व की लगभग सभी मुख्य भाषाओं में यह धारावाहिक अब तक डब करके पेश किया जा चुका है और भारत की सभी मुख्य भाषाओं में सफलता की उंचाईया छू चुका है.

सर्वविदित है की यह धारावाहिक जब पहली बार दूरदर्शन पर आया था तो दर्शक टी.वी. सेट से ऐसे चिपक गए थे की सड़के वीरान होती थी. हाईवे पर ट्रैफिक नहीं दिखता था. धारावाहिक का आकर्षण ऐसा था कि उन दिनों शादिया, पारिवारिक अन्य कार्यक्रम धारावाहिक देखने के लिए समय प्रसारित समय को मध्य नजर रखते हुए पारिवारिक व सभी कार्यक्रमों की समय निर्धारित होता था.
भारतीय टेलीविजन के इतिहास में महाभारत धारावाहिक आज भी बड़े-बड़े कलाकारों से सुसज्जित धारावाहिक में से एक है जिसे मुकेश खन्ना, नितीश भरद्वाज, रूपा गांगुली, पुनीत इस्सर, गजेंद्र चैहान, पंकज धीर, प्रवीण कुमार, सुरेंद्र पाल, गुफी पेंटल, गिरजा शंकर, फिरोज खान जैसे लोकप्रिय कलाकारों ने अपने बेजोड़ अभिनय से सजाया था. महाभारत में मशहूर उद्घोषक हरीश भिमानी द्वारा प्रोड्यूसर ने दर्शकों के सामने महाभारत के आदर्श प्रस्तुत किया. फिलहाल धारावाहिक महाभारत के रेडियो राइट्स लक्ष्य एन्टर्टेन्मेंट्स प्रा.लि. कंपनी के पास है और वही बड़े पैमाने पर इसे दर्शकों के लिए रेडियो नेटवर्क पर लेकर आ रही है. महाभारत के कुल 139 एपिसोड है. प्रत्येक एपिसोड की अवधि 46 मिनट है.  उम्मीद है की यह धारावाहिक दूरदर्शन की तरह रेडियो नेटवर्क पर भी सफलता की बुलंदियों को छुएगा. महाभारत का पहली बार दूरदर्शन पर प्रसारण सन् 1988 से 1990 तक हुआ था. उस समय ”महाभारत” ने भारतीय टेलीविजय में सफलता के नए कीर्तिमान स्थापित किये थे.

LEAVE A REPLY