दलित छात्रों के मुद्दे पर मुख्यमंत्री से मिले कांग्रेस विधायक व प्रतिनिधिमंडल

657
0
SHARE

c896b907-54df-4062-b01c-a5af8611183f

संवाददाता.पटना.शिक्षा मंत्री डॉ. अशोक चौधरी के नेतृत्व में काँग्रेस विधानमंडल दल के सदस्यों ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर दलित छात्रों पर हुए लाठीचार्ज की न्यायिक जाँच कराने और एससी,एसटी,ओबीसी छात्रों को पहले की तरह छात्रवृति देते रहने की माँग की. मुख्यमंत्री आवास पर कांग्रेस विधायकों ने मिलकर दलित छात्रों की छात्रवृति को पहले जैसा बरकरार रखने की मांग की.

दलित छात्रों पर लाठी चार्ज की घटना पर आज प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष डा अशोक चौधरी के नेतृत्व में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलकर घटना की न्यायिक जाँच की मांग की है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को सौंपे गये स्मार-पत्र में कहा गया है कि दलितों की आड़ में असामाजिक तत्वों को बरगला कर भीड़ के रूप में इकट्ठा कर तोड़-फोड़ किया गया. राज्य सरकार को बदनाम करने के लिये छात्रों के समूह में उपद्रवी तत्वों ने शामिल होकर तोड़-फोड़ एवं हंगामा किया.

डा अशोक चौधरी ने कहा कि आज दलितों का मुद्दा वही लोग उठा रहे हैं, जो संविधान द्वारा प्रदत्त दलितों के आरक्षण को समाप्त करना चाहते हैं और जो तत्व गुजरात के ऊना में दलितों की पिटाई एवं उत्पीड़न में संलग्न थे.डा0 चौधरी ने कहा कि दलितों को छात्रवृत्ति के लिये आवंटित राशि में केन्द्र सरकार लगातार कटौती कर रही है. विगत दो वर्षों 2014-15 में कुल खर्च 81.92 करोड़ में मात्र 30 करोड़ एवं 2015-16 में 159.44 करोड़ में मात्र 33.44 करोड़ की राशि केन्द्र सरकार द्वारा उपलब्ध करायी गयी है.

शिक्षामंत्री डा0 अशोक चौधारी ने कहा कि बिहार की वर्तमान सरकार गाँधी जयन्ती 2 अक्टूबर से राज्य के प्रतिभाशाली छात्रों की मैट्रिक एवं इन्टरमीडियट से आगे की पढ़ाई के लिये, 4 लाख रूपये के स्टूडेन्ट क्रेडिट कार्ड की योजना की शुरूआत कर रही है.उन्होंने कहा कि बिहार में भाजपा के पास अब कोई मुद्दा नहीं है, और वह समाज के विभिन्न वर्गों के बीच भ्रम फैलाकर उन्हें दिग्भ्रमित कर रही है.

इस अवसर पर बिहार प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अनुसूचित जाति विभाग के चेयरमैन राजेश कुमार ने भी मुख्यमंत्री को एक स्मार-पत्र सौंपा.मुख्यमंत्री ने दलित छात्रों पर लाठी चार्ज की घटना पर तत्काल गृह सचिव व डीजीपी को तलब किया एवं घटना के संबंध में जानकारी ली.

प्रतिनिधिमण्डल में डा अशोक चौधरी के अलावे राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री डा0 मदन मोहन झा, उत्पाद एवं निबंधन मंत्री अब्दुल जलील मस्तान, प्रदेश कांग्रेस के अनुसूचित जाति विभाग के अध्यक्ष राजेश कुमार, डा दिलीप चौधरी, अमिता भूषण, पूनम पासवान, भावना झा, बंटी चौधरी, तनवीर अख्तर, अमित कुमार टुन्ना एवं सुदर्शन सिंह सहित सभी विधायक शामिल थे.

LEAVE A REPLY