मोमेंटम झारखंड की हुई शुरूआत,सीएम ने निवेशकों को किया आमंत्रित

803
0
SHARE

13939494_1616204888675202_8038259041922671844_n

नई दिल्ली.मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखण्ड में निवेश का सबसे उपयुक्त वातावरण है.प्राकृतिक सम्पदा, सहज औद्योगिक माहौल और सरकार के स्पष्ट ध्येय, निर्णय लेने की शक्ति और सकारात्मक नीतियों के कारण झारखण्ड आज निवेश के लिए सर्वाधिक उपयुक्त राज्य बन गया है.

नई दिल्ली में झारखण्ड सरकार के निवेश प्रोत्साहन अभियान मोमेंटम झारखण्ड का शुभारम्भ करते हुए मुख्यमंत्री श्री दास ने ये उदगार व्यक्त की. इस अवसर पर झारखण्ड में निवेश को आमंत्रित व प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से अभियान के लोगो और वेबसाइट की लॉन्चिंग की गई. इस कार्यक्रम के दौरान ही झारखण्ड सरकार और प्रसिद्ध सीमेंट निर्माता कंपनी एसीसी के साथ निवेश का करार हुआ. करार के मुताबिक़ झारखण्ड में एसीसी 750 करोड़ रुपये का निवेश करेगा साथ ही प्रसिद्ध आईटी कंपनी एचपी के साथ भी राज्य सरकार ने करार किया करार के मुताबिक़ एचपी हेल्थ के सूचना तकनीक प्रशिक्षणए क्षमता संवर्द्धन आदि के क्षेत्र में निवेश करेगा.

इस अवसर पर अपने संबोधन में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने प्रसिद्ध उद्योगपति जमशेदजी टाटा को याद किया और कहा कि वे दूरदर्शी थे और तभी उन्होंने दशकों पहले निवेश के लिए झारखण्ड को चुना. श्री दास ने कहा कि झारखण्ड में नक्सली हिंसा गुजरे वर्षों की बात हो गई. अब झारखण्ड में निवेश का गुलाबी वातावरण है और हमने निवेशकों के लिए लाल कालीन बिछा रखी है. उन्होंने कहा कि बड़े और छोटे दोनों कोटि के उद्योग प्रदेश के लिए जरुरी हैं. मुख्यमंत्री ने उपस्थित लोगों से सवालिया लहजे में कहा कि क्या आपने हमारी सरकार आने के बाद झारखण्ड में शासकीय भ्रष्टाचार का कोई भी उदाहरण सुना है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में बने सकारात्मक वातावरण और गुड गवर्नेंस सुदृढ़ विधि व्यवस्था की वजह से अब फिल्मों की शूटिंग झारखण्ड में हो रही है. अनुपम खेर, विद्या बालन, नसीरुद्दीन शाह, महेश भट्ट जैसे ख्यातिप्राप्त फिल्मकार और कलाकार झारखण्ड में शूटिंग कर रहे हैं. पतरातू में प्रस्तावित फिल्म सिटी के लिए 200 एकड़ जमीन आवंटित कर दी गई है. हमलोग प्रदेश में लगनेवाले स्टार्ट अप के लिए नई स्टार्टअप पालिसी के लिए काम कर रहे हैं. झारक्राफ्ट को सशक्त किया जा रहा है. झारक्राफ्ट अपना ई कॉमर्स वेबसाईट जल्दी ही लांच करेगा. प्रदेश के स्वयं सहायता समूह कम्बल और अन्य सामग्रियों का निर्माण कर रहे हैं जिससे ग्रामीण महिलाओं को रोजगार मिल रहा है.

श्री दास ने कहा कि दिसंबर 2017 तक सभी पंचायत इन्टरनेट से जुड़ जायेंगें. इससे डिजिटल इंडिया कार्यक्रम को तेजी से आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी. राज्य में उपलब्ध संसाधनों की चर्चा करते हुए श्री दास ने कहा कि भारत की खनिज संपदा का 40 प्रतिशत झारखण्ड में है. खनिज संसाधन इंफ्रास्ट्रक्चर एवं गुड गवर्नेंस  को लेकर हमारा प्रदेश मेक इन इंडिया अभियान में मुख्य भूमिका निभाएगा. समावेशी विकास के हमारे लक्ष्य के सामने अनेक चुनौतियां हैं, परन्तु इन्हीं चुनौतियों ने औद्योगिक निवेश के अनेक अवसर भी प्रदान किये हैं. हमने  झारखण्ड को  वर्ष 2020 तक एक पूर्ण विकसित राज्य बनाने के उद्देश्य से 20 लाख युवाओं को विविध क्षेत्रों में कौशल  प्रशिक्षण देने का लक्ष्य निर्धारित किया है.

औद्योगिक शान्ति के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता का भरोसा दिलाते हुए श्री दास ने कहा कि जब से मेरी सरकार ने राज्य की बाग़डोर संभाली है. औद्योगिक टकराव या अनबन का एक भी संगीन मुद्दा उभरा नहीं है. अधिक उत्तरदायी प्रशासनिक व्यवस्था के माध्यम से हमने इसको सुनिश्चित किया है। यह राज्य के लोगों के संगठित व्यावसायिक पद्धति के प्रति आशावादी तथा सकारात्मक दृष्टिकोण को दर्शाता है.

LEAVE A REPLY