इंटर टॉपर्स पर उठे सवाल,इनकी कॉपियों की होगी दोबारा जांच

849
0
SHARE

download (1) (1)

इशान दत्त.पटना.बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा अभी हाल में जारी इंटर का रिजल्ट विवाद में आ गया है.इंटर स्टेट टॉपरों पर ही सवाल उठने लगे हैं.मीडिया में इन मेधावी छात्रों के आए इंटरव्यू से शिक्षा विभाग और सरकार की फजीहत होने लगी और इसपर राजनीति होने लगी तब सरकार की किरकिरी होने के बाद शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने सभी टॉपरों की कॉपियों को फिर से जांच कराने की घोषणा की.

गौरतलब है कि अपने इंटरव्यू में इंटर कला में टॉपर रही रूबी राय ने सही तरीके से नॉर्मल सवालों का भी जबाब नहीं दिया था. जिसपर सवाल उठने लगा था. इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और प्रिंट मीडिया में टॉपर के इंटरव्यू आने के बाद परीक्षा समिति पर सवाल उठने लगा था. लोग हतप्रभ थे कि क्या हो रहा है. उसके बाद सरकार के शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी का बयान आया कि सभी टॉपरों की कॉपियों की पुनः जांच की जाएगी.

आर्टस पेपर में टॉपर रही रूबी कुमारी आईएएस बनना चाहती है. रूबी से जब विषय के बारे में पूछा गया तो उसने किस किस विषय की परीक्षा दी है तो उसने बताया- हिन्दी,अंग्रेजी, म्यूजिक, ज्योग्राफी और प्रोडिकल्स साईंस. जब उससे पूछा गया कि प्रोडिकल्स सायंस क्या होता है तो इधर उधर देखने लगी.फिर बताया कि प्रोडिकल्स सायंस में खाना बनाना होता है.उसकी जानकारी दी जाती है.  जब रूबी से पुछा गया कि होम सायंस में क्या होता है तो कुछ जबाब नहीं दी. जब उससे पूछा गया कि कितने नंबर का एक्जाम होता है तो बताया, 600 नंबर का होता है. जबकि कुल 500 नंबर का ही एक्जाम होता है. जबकि रूबी को 500 में 444 अंक प्राप्त हुए थे. सर्वाधिक अंक पोलिटिकल सायंस 91 आया था.

इसी तरह सौरभ श्रेष्ठ साइंस टॉपर है और डाक्टर बनना चाहता है. सौरभ को इंटर सायंस में 500 में 485 अंक प्राप्त हुए है लेकिन जब उससे सायंस के कुछ सवाल पूछे गए तो बेसिक सवालों का भी जबाव नहीं दे पाया.

LEAVE A REPLY