रामनवमी पर तनाव,हजारीबाग में कर्फ्यू तो बोकारो व सीवान में धारा-144 लागू

2697
0
SHARE

curfew2_2016_4_17_20822

संवाददाता.रांची/पटना.बिहार और झारखंड में रामनवमी जुलूस को लेकर तनाव की स्थिति बनी है.कल बिहार के सिवान में तनाव हुआ तो आज झारखंड के हजारीबाग में कर्फ्यू व बोकारो में 144 लागू करना पड़ा.रविवार को रामनवमी जुलूस के दौरान को हजारीबाग के दो गुटों में हिंसा भड़क उठी. दोनों ओर से जमकर पथराव हुआ और कई दुकानों में आग लगा दी गई. इस दौरान एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई. करीब दर्जन भर लोग घायल हो गए. बढ़ते तनाव को देखते हुए शहरी क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया गया है.

बताते चलें कि बीते शुक्रवार को भी रामनवमी के जुलूस निकाले जाने के दौरान हजारीबाग के ही केरेडारी में आगजनी और पथराव हुआ था. इस घटना में एक की मौत भी हुई थी. रविवार को हजारीबाग के सदर थाना क्षेत्र के ग्वाला टोली मेन रोड से रामनवमी का जुलूस निकाला जा रहा था. इसी दौरान जुलूस पर किसी ने पथराव कर दिया. इसके बाद हंगामा शुरू हो गया. कई दुकानों और घरों में आग लगा दी गई. उपद्रवियों ने मौके पर खड़ी एक बाइक में भी आग लगा दी. पुलिस पर भी पथराव किया गया. इससे कुछ पुलिसकर्मी घायल हो गए.

बढ़ते तनाव को देखते हुए जिले के शहरी क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया गया है. पुलिस हालात पर काबू पाने में जुटी है. डीसी मुकेश कुमार, एसपी अखिलेश झा, डीआईजी उपेंद्र कुमार सड़कों पर निकल हालात पर काबू पाने की कोशिश में जुटे हैं. 15 मार्च को भी हजारीबाग के केरेडारी में रामनवमी जुलूस के दौरान दो गुट उलझ गए थे. इस दौरान एक व्यक्ति की मौत भी हो गई.

15 अप्रैल को बोकारो के सिवनडीह में रामनवमी जुलूस को रोकने और पथराव के बाद चार थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया गया था. यहां दो गुटों के बीच लगभग 15 मिनट तक पत्थरबाजी होती रही. इसमें 30 से अधिक लोग घायल हो गए थे.उपद्रवियों ने तीन छोटे ट्रक और एक बोलेरो को आग के हवाले कर दिया था. उपद्रवियों ने मुख्यालय डीएसपी सुनील कुमार के साथ हाथापाई भी की, जिससे वे जख्मी हो गए थे.

उधर, बिहार के सीवान में शनिवार को रामनवमी जुलुस के दौरान हुए बवाल और उपद्रव के बाद दूसरे दिन भी शहर की दुकानें बंद रही. बंद को लेकर प्रशासन काफी चौकस दिखा. संभावित उपद्रव और उत्पात के मद्देनजर प्रशासन ने शहर में धारा 144 लागू कर शहर को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया है.शहर के सभी चौक-चौराहों समेत चप्पे-चप्पे पर पुलिस बलो के साथ दंडाधिकारियों की तैनाती की गयी है. खुद सीवान के डीएम महेंद्र कुमार और एसपी सौरव कुमार शाह ने पुलिस और अर्द्ध सैनिक बलों के साथ शहर में मार्च किया.
सारण कमिश्नर पी. शंकर और डीआईजी अजित कुमार राय ने भी सीवान का दौरा कर हालात का जायजा लिया. सारण कमिश्नर ने बताया कि स्थिति नियंत्रण में है और उत्पात मचाने वाले किसी भी असामाजिक तत्व और उपद्रवियों को बक्शा नहीं जायेगा. मालूम हो कि रामनवमी की शोभायात्रा के दौरान शुक्रवार को शहर में दो गुटों के बीच पथराव के बाद से तनाव की स्थिति आ गई थी. उपद्रवियों ने कई दुकानों को भी जला डाला था.

LEAVE A REPLY