देशभर में रामनवमी की धूम,जयश्रीराम उदघोष से गूंजा वातावरण

2596
0
SHARE

pic (1)

संवाददाता.पटना/रांची. देशभर में रामनवमी धूमधाम से मनाई गई. हर तरफ राम जन्मोत्सव पर जयश्रीराम के जयकारे गूंजते रहे. देश की राजधानी दिल्ली सहित बिहार और झारखंड के विभिन्न शहरों में रामनवमी को लेकर उत्साह देखा गया और जगह जगह शोभा यात्रा निकाली गई.

पटना स्थित महावीर मंदिर में भगवान राम के दर्शन के लिए गुरुवार रात 12 बजे से ही लाइन लग गई थी. रात के 2 बजे मंदिर के द्वार खोले गए. शुक्रवार सुबह तक भगवान के दर्शन को जुटे भक्तों की लाइन कई किलोमीटर लंबी हो गई. तेज धूप में खड़े होकर लोग भगवान के दर्शन का इंतजार करते रहे.महावीर मंदिर का पट रात दो बजे खुल गया. ढोल-नगाड़े शंखध्वनि के बीच श्रीराम लला और हनुमान जी की भव्य आरती हुई. इसके साथ ही दर्शन-पूजन का सिलसिला शुरू हो गया. आरती के समय महावीर मंदिर के सचिव आचार्य किशोर कुणाल समेत कई गण्यमान्य लोग मौजूद थे. किशोर कुणाल के अनुसार अयोध्या स्थित हनुमानगढ़ी के बाद रामनवमी के दिन पटना के महावीर मंदिर में श्रद्धालुओं की सबसे अधिक भीड़ होती है. इस बार पांच लाख से अधिक श्रद्धालुओं के महावीर मंदिर पहुंचने की उम्मीद है. भक्तों की सुविधा सुरक्षा के लिए जगह-जगह पंखे और क्लोज सर्किट टीवी लगाए गए थे. सीसीटीवी के जरिए मंदिर के अंदर चल रहे पूजा का दृश्य दिखता रहा.

उधर,रामनवमी के मौके पर शुक्रवार को राजधानी रांची समेत पूरा झारखंड भक्ति की गंगा में डूबा नजर आया. हर ओर भगवान राम और राम भक्त हनुमान के गानों की धुन सुनाई दी. सुबह से ही मंदिरों में महिला और पुरुष श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा. महावीरी झंडा मंदिरों में चढ़ाने के लिए भक्तगण अनुशासित रूप से कतारबद्ध खड़े दिखे. इधर, शहर के विभिन्न अखाड़ों की ओर से झांकी और शोभायात्रा निकाली गई.दोपहर बाद शहर की सड़कों पर आस्था का सैलाब दिखा. एमजी रोड में 100 से अधिक स्वागत कैंप लगाए गए थे, ताकि भगवान राम-हनुमान के भक्तों के स्वागत में कोई कोर कसर न रह जाए. रामनवमी की शोभायात्रा में शहर में गंगा जमुनी तहजीब दिखी. क्योंकि एक दर्जन से अधिक मुस्लिम संगठनों ने राम भक्तों के स्वागत की व्यापक तैयारी कर रखी थी.

LEAVE A REPLY