स्थानीय नीति के विरोध में आदिवासी-मूलवासी जनाधिकार मंच का 24 को झारखंड बंद

2535
0
SHARE

201603190751042780_Closed-on-March-20-to-demand-the-local-policy-Jharkhand_SECVPF

संवाददाता.रांची.रघुवर सरकार द्वारा घोषित स्थानीय नीति को खारिज करते हुए आदिवासी-मूलवासी जनाधिकार मंच ने 24 अप्रैल को झारखंड बंद और पूरे राज्य में काला दिवस मनाने की घोषणा की है. इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के झारखंड आगमन पर रांची व जमशेदपुर के सोनारी एयरपोर्ट पर उन्हें काला झंडा दिखाया जाएगा.

मंच के संयोजक राजू महतो, कुरमी विकास मोर्चा के शीतल ओहदार, मनोज कच्छप, आजम अहमद आदि ने संयुक्त रूप से रांची में आयोजित एक प्रेस वार्ता में यह जानकारी दी. राजू महतो ने कहा कि इसके अतिरिक्त राज्य के सभी जिला मुख्यालयों व चौक-चौराहों में काला झंडा लगाकर स्थानीय नीति का विरोध व देश के प्रधानमंत्री का ध्यान इस ओर आकृष्ट कराया जाएगा. सरकार द्वारा तय की गई स्थानीय नीति में खतियान के आधार को मानने सहित अन्य पात्रता को सीधे तौर पर खारिज किया जाता है, क्योंकि यह आदिवासी-मूलवासी विरोधी है. सरकार जबरन दूसरे प्रदेश से नौकरी-पेशा, पढ़ने-लिखने आए लोगों को झारखंडी का दर्जा दे रही है.

उन्होंने कहा कि इस मामले में झारखंड के आदिवासी-मूलवासी मंत्री, नेता, सांसद व विधायकों ने धोखाधड़ी का काम किया है.  सीएम रघुवर दास ने राजनीतिक दलों व आंदोलन से जुड़े नेताओं की भावनाओं को दरकिनार करते हुए अपने मन से इसे तय कर दिया, जो गलत है. उन्होंने आजसू पार्टी पर प्रहार करते हुए कहा कि अगर उसके अनुसार स्थानीय नीति संतुलित नहीं है और अगर सरकार ने पार्टी की राय नहीं मानी तो उसे तुरंत सरकार से बाहर आ जाना चाहिए और आंदोलन पर उतरना चाहिए. मंच इस आंदोलन के लिए झामुमो, झाविमो, आजसू, कांग्रेस व वामदलों शामिल होने का न्योता देती है. सत्ता में चिपके रहना और विरोध, यह दोनों नीति नहीं चलेगी. इस मौके पर धर्मदयाल साहू, ओम प्रकाश महतो, लाडले खान, मुख्तार अंसारी सहित कई उपस्थित थे.

LEAVE A REPLY