अरवल में खुलेगा इंजीनियरिंग, पॉलिटेक्निक तथा महिला कॉलेज – मुख्यमंत्री

2408
0
SHARE

n_1_1456654169

निशिकांत सिंह.पटना.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज अरवल जिला के बैदराबाद में बैदराबाद से शिवगंज एस0एच0- 68 सड़क का लोकार्पण किया। इस अवसर पर समारोह को संबोधित करते हुये कहा कि इस सड़क की कुल लंबाई 83 किलोमीटर है। यह औरंगाबाद के रफीगंज, गोह, वनतारा, देवकुण्ड तथा अरवल के सुखी बिगहा, गौरा, ढ़ोरहा वेल आदि स्थलों से गुजरेगी, इससे क्षेत्र का चहुमूखी विकास होगा। बेरोजगार युवकों को रोजगार मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आपके हौसला तथा जज्बा को भूलेंगे नहीं। आपके सहयोग से विकसित बिहार का सपना अवश्य पूरा होगा। उन्होंने कहा कि बिहार को आगे बढ़ाने का संकल्प से डिगेंगे नहीं। इसको आगे बढ़ने से दुनिया की कोई ताकत नहीं रोकेगी। उन्होंने कहा कि बिजली, स्कूल, अस्पताल का विकास सतत् चलता रहेगा। छात्र-छात्राओं को आगे बढ़ाने के लिये हरसंभव कदम उठाया जायेगा। अभी मात्र 13 प्रतिशत छात्र ही तकनीकी शिक्षा प्राप्त करते हैं, जिसको बढ़ाकर 50 प्रतिशत करने का लक्ष्य है। 12वीं कक्षा से ऊपर पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को चार लाख रूपये का स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जो युवा काम की तलाश करना चाहते हैं, ऐसे 20-25 वर्ष के युवा को प्रतिमाह दो हजार रूपये का सहयोग भता दिया जायेगा। सरकारी नौकरी में महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि हम जो बोलते हैं, उसको पूरा करते हैं। नल का पानी सभी घरों में सुलभ कराया जायेगा। सभी घरों में शौचालय का निर्माण तथा सभी गली को पी0सी0सी0 बनाया जायेगा। विधायक श्री रविन्द्र सिंह की माॅग पर उन्होंने कहा कि अरवल में इंजीनियरिंग, पॉलिटेक्निक तथा महिला कॉलेज खोला जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक अप्रील से शराबबंदी लागू होगा। शराब जीवन को बर्बाद कर देता है। महिलायें तथा बच्चे सर्वाधिक प्रभावित होते हैं। महिलाओं की मांग पर ही शराबबंदी का निर्णय लिया गया है, जिसमें आप सभी का सहयोग अपेक्षित है। जिन्हें शराब पीने का लत लगा है, उनके लिये परामर्श केन्द्र खोला जायेगा। शराब/जहरीली शराब बनाने वालों को मृत्यु दण्ड देने का कानून बनाया जायेगा। प्रत्येक गाॅव के हर घर को बिजली सुलभ कराया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिलेगा तो विकास तीव्र होगा। उद्योग लगाने वाले को दस वर्षों तक टैक्स नहीं देना होगा। इससे देश के प्रगति में बिहार महत्वपूर्ण योगदान देगा। उन्होंने कहा कि उप मुख्यमंत्री श्री तेजस्वी प्रसाद यादव के कार्यकाल में पथ निर्माण कार्य का तेजी से विकास हो रहा है।

सभा की अध्यक्षता करते हुये उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने कहा कि आपने भरोसा जताया है, इसके लिये आपका आभारी हूं। बिहार के किसी कोने से पांच घंटे में पटना पहुंचे, जिस पर कार्य हो रहा है। इसके लिये मास्टर प्लान, सड़कें चैड़ीकरण किया जा रहा है। विकास मिशन से बिहार का चैतरफा विकास हो रहा है। विकास क लिये हरसंभव कार्य के लिये हमारी सरकार कृतसंकल्प हैं। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री सह उद्योग, विज्ञान एवं प्रावैधिकी मंत्री जयकुमार सिंह, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री कृष्णनंदन वर्मा ने भी सभा को संबोधित किया। इस अवसर पर विधायक सत्यदेव सिंह, जदयू जिलाध्यक्ष जीतेन्द्र पटेल, रामाशीष रंजन, राजद जिलाध्यक्ष नर्मदेश्वर पटेल सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति एवं आमलोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY